अमेठी-रायबरेली और कैसरगंज के उम्मीदवारों से पर्दा! पांचवे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2222339

अमेठी-रायबरेली और कैसरगंज के उम्मीदवारों से पर्दा! पांचवे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू

Lok Sabha Chunav 2024 5th Phase Election:  26 अप्रैल से लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. कुल 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में कई चर्चित सीटें जैसे रायबरेली, अमेठी, लखनऊ और कैसरगंज शामिल हैं. 

अमेठी-रायबरेली और कैसरगंज के उम्मीदवारों से पर्दा! पांचवे चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू

Lok Sabha Chunav 2024 5th Phase Election: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जहां शुक्रवार यानी आज दूसरे चरण का मतदान होना है. वहीं 26 अप्रैल से ही लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. पांचवें चरण में कुल 14 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में कई चर्चित सीटें जैसे रायबरेली, अमेठी, लखनऊ और कैसरगंज शामिल हैं. यानी आज शाम तक इन सीटों से प्रत्याशियों को लेकर पर्दा उठ सकता है. 

पांचवें चरण में 14 सीटों पर वोटिंग 
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 14 सीटों पर वोटिंग होनी है. जिनमें अवध और बुंदेलखंड के संसदीय क्षेत्र शामिल हैं. इन सीटों में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा शामिल हैं. यहां नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी. कई सीटों पर केंद्रीय मंत्री पर्चा दाखिल करेंगे. 6 मई नामांकन वापसी की आखिरी तारीख है. इन सीटों पर 20 मई को मतदान होगा.

ये चर्चित चेहरे मैदान में
पांचवें चरण में लखनऊ सीट से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मोहनलालगंज से कौशल किशोर, अमेठी से स्मृति ईरानी, सुल्तानपुर से मेनका गांधी और  गोंडा से कीर्तिवर्धन सिंह चुनाव लड़ रहे हैं. 

कौन कहां से प्रत्याशी
मोहनलालगंज से बीजेपी के कौशल किशोर, सपा के आरके चौधरी और बसपा के मनोज प्रधान चुनाव लड़ रहे हैं. लखनऊ से बीजेपी के सिंबल पर राजनाथ सिंह, सपा के रविदास मेहरोत्रा और बसपा के सरवर मलिक प्रत्याशी हैं. सुलतानपुर से मेनका गांधी, सपा से भुवल निषाद, बसपा से उदराज वर्मा, जालौन से बीजेपी के भानु प्रताप वर्मा, सपा के नारायण दास अहिरवार और बसपा के सुरेश चंद्र गौतम चुनाव लड़ रहे हैं. झांसी में बीजेपी से अनुराग शर्मा और सपा से प्रदीप जैन आदित्य मैदान में हैं. हमीरपुर में बीजेपी से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, सपा से अजेंद्र सिंह राजपूत और बसपा से निर्दोष कुमार दीक्षित को टिकट दिया है. 

इन सीटों पर नहीं खुले पत्ते
पांचवें चरण में जिन सीटों की सबसे ज्यादा चर्चा है, उनमें अमेठी, रायबरेली और कैसरगंज शामिल हैं. अमेठी और रायबरेली सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का अब तक ऐलान नहीं हुआ है. रायबरेली से प्रियंका गाधी और अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा है. वहीं कैसरगंज सीट से भी अब तक बीजेपी प्रत्याशी का ऐलान नहीं हुआ है. यहां से सिटिंग सांसद बृजभूषण शरण सिंह के टिकट पर अभी भी फैसला नहीं हो पाया है. 

वाराणसी से अजय राय का पर्चा हो सकता है खारिज?, कांग्रेस प्रत्‍याशी का ये दावा

 

यूपी का अनोखा प्रत्‍याशी, 16 बार मिल चुकी है हार फ‍िर भी 17वीं बार मैदान में

 

Trending news