Current Weather UP: झुलस रहा पूरा यूपी, प्रयागराज में 49 पहुंचा पारा, नोएडा से मथुरा तक लू से फिलहाल राहत नहीं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2269516

Current Weather UP: झुलस रहा पूरा यूपी, प्रयागराज में 49 पहुंचा पारा, नोएडा से मथुरा तक लू से फिलहाल राहत नहीं

Weather Today UP: भीषण गर्मी से पूरा यूपी तप रहा है. बुधवार को तो प्रयागराज सबसे गर्म जिला दर्ज हुआ. यहां तापमान 48.8 डिग्री रिकॉर्ड हुआ और आने वाले समय में मौसम विभाग ने जो पूर्वानुमान किया है आइए इस बारे में जाने.

weather update (फाइल फोटो)

Heatwave Alert in Uttar Pradesh, लखनऊ:  उत्तर प्रदेश इन दिनों झुलस रहा है. भीषण गर्मी से जनता का बुरा हाल है और पारा के ऊपर जाने के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. प्रदेश के कई ऐसे जिले हैं जहां पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया. बुधवार को तो प्रयागराज में गर्मी का सालों पुराना रिकॉर्ड टूट गया. यहां का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री चला गया. बुधवार को यहां का अधिकतक तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा रहा. 

भीषण गर्मी से जूझ रहा आगरा, हमीरपुर, अलीगढ़
लखनऊ की बात करें तो यहां पर तापमान 43.7℃ रहा, कानपुर में 48.4℃ और भीषण गर्मी से जूझ रहा आगरा में 48.0℃ तापमान जा पहुंचा. हमीरपुर में तापमान 47.6℃ तापमान दर्ज किया गया. लखनऊ, रायबरेली, अलीगढ़, मथुरा के साथ ही हाथरस समेत प्रदेश के 46 ऐसे जिले हैं जहां पर ऊष्ण रात्रि का पूर्वानुमान किया गया है. बुधवार को यूपी के ज्यादातर भाग में बुधवार को भीषण लू ने लोगों तो परेशान किया. मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के पूर्वी और मध्य हिस्से के तापमान में मामूली वृद्धि होने और पश्चिमी यूपी में थोड़ी गिरावट होने से प्रदेश के दोनों भागों में लू से भीषण लू और कुछ जगहों पर जारी गर्म रात्रि के हालातों ने प्रदेश में पिछले कई रिकॉर्ड तोड़े हैं 

बुधवार को अधिकतम तापमान 
प्रयागराज में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. 
प्रयागराज में 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.
कानपुर में 48.4℃ तापमान दर्ज हुआ. 
आगरा में 48.0℃ तापमान दर्ज हुआ.
हमीरपुर में 47.6℃ तापमान दर्ज हुआ.
झांसी में 47.5℃ तापमान दर्ज हुआ.
उरई में 47.4℃ तापमान दर्ज हुआ. 
वाराणसी में 47.4℃ तापमान दर्ज हुआ.
वाराणसी बीएचयू में 46.7℃ तापमान दर्ज हुआ.
सुल्तानपुर में 46.0℃ तापमान दर्ज हुआ.
कानपुर सिटी में 46.8℃ तापमान दर्ज हुआ.
इटावा में 45.4℃ तापमान दर्ज हुआ. 
बाराबंकी में 42.5℃ तापमान दर्ज हुआ.
हरदोई में 44.0℃ तापमान दर्ज हुआ.
गोरखपुर में 44.0℃ तापमान दर्ज हुआ.
बलिया में 43.0℃ तापमान दर्ज हुआ.
बहराइच में 45.0℃ तापमान दर्ज हुआ.
फतेहपुर में 46.2℃ तापमान दर्ज हुआ.
अयोध्या में 43℃ तापमान दर्ज हुआ.

प्रयागराज में टूटे रिकॉर्ड 
मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो 6 जून 1979 को 48.8 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज में पारा रिकार्ड किया गया था. वहीं, बुधवार को जिले का अधिकतम तापमान ने इस रिकॉर्ड की बराबरी बुधवार को ही कर ली. वहीं मई के अभी तक के सर्वाधिक तापमान के मुताबि 30 मई 1994 को पारा 48.4 डिग्री दर्ज हुआ था. मौसम वैज्ञानिक की माने तो इस बार प्रयागराज इतना गर्म पहली बार हुआ गर्मी के रिकार्ड टूटे हैं.

आगे के आने वाले दिन 
आने वाले दिनों दिनों की बात करें तो आगे के 4-5 दिनों में बंगाल की खाड़ी से आती आर्द्र पुरवा हवाओं की एक्टिविटी बढ़ेगी. बादलों की आनाजाना कुछ जगहों पर संभावित बारिश से तापमान में संभावित क्रमिक कमी आने की संभावना है. इससे पिछले कई दिनों से भीषण लू के हालात में 30 मई से क्रमिक सुधार हो पाएगा जिससे 1 जून से प्रदेश को लू से राहत मिल सकती है.

Trending news