UP Heatwave Alert: कानपुर में पारा 45 के पार, झांसी से अलीगढ़ तक लू का टॉर्चर, अगले 3 दिन का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2251349

UP Heatwave Alert: कानपुर में पारा 45 के पार, झांसी से अलीगढ़ तक लू का टॉर्चर, अगले 3 दिन का अलर्ट

UP Weather Today, Uttar Pradesh Weather Updates: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार 17 मई यानी आज पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम के शुष्क रहने के आसार हैं. प्रदेश के दोनों भाग में शुष्क मौसम रहने वाला है.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP, लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से भीषण गर्मी का सिलसिला शुरू हो चुका है. तेज धूप और लू ने यूपी के लोगों का जीना दूभर कर दिया है. दोपहर के समय शरीर जलाने वाली धूप के कारण लोग घरों से निकलने में भी परहेज कर रहे हैं. 17 मई यानी आज के मौसम की बात करें तो प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है. प्रतापगढ़, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात समेत कई क्षेत्रों में लू चलने की संभावना जताई गई है.

लू को लेकर अलर्ट जारी 
वहीं मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हगुए 17 मई से लेकर आगे के 4-5 दिन तक लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया. लू चलने की शुरुआत बुंदेलखंड क्षेत्र से हो सकती है. जिसमें झांसी, बांदा, आगरा, प्रयागराज और चित्रकूट समेत कई और जिलों में लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. हालांकि इसके बाद प्रदेश के ऊपरी हिस्सो में ताप लहर बढ़ने लगेगी. धीरे धीरे ज्यादातर जगहों में लू को लेकर चेतावनी जारी किए जाने की संभावना है. पांच दिन बाद हल्की-फुल्की बारिश के आसार पूर्वी यूपी के लिए जताए गए हैं. 

लू चलने की संभावना
शुक्रवार को जिन जगहों पर लू चलने की संभावना है वो हैं- 
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी
प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़
कानपुर देहात, कानपुर नगर
मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद
मैनपुरी, इटावा, औरैया
जालौन, हमीरपुर, महोबा
झांसी, ललितपुर और उसके आसपास के क्षेत्र

शुष्क मौसम रहने के आसार
पश्चिमी और पूर्वी यूपी में 18 मई यानी कल शुष्क मौसम रहने के आसार हैं. इस दौरान दोनों भागों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है. कुछ जगहों पर लू चलने की भी संभावना जताई गई है. 19 और 20 मई की बात करें तो मौसम प्रदेशभर में साफ रह सकता है. प्रदेश में इस समय भी 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चल सकती है. दूसरी ओर लू से भी लोगों को इस अवधि में दो चार होना पड़ सकता है.

क्रमिक वृद्धि दर्ज हुई 
मौसम विभाग की माने तो इस सीजन में प्रदेश में आज पहली बार पारा 45˚ सेल्सियस के पार पहुंचा है. भारतीय वायु सेना (कानपुर) स्टेशन एरिया का तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सर्वाधिक गर्म रहा है. दूसरी ओर अगर विन्ध्य व बुंदेलखंड क्षेत्र में तापमान 43-45˚ सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. इसी क्रम में अनुकूल सिनाप्टिक हालातों और गर्म पछुआ हवाओं की स्पीड बढ़ने से आने वाले 3-4 दिनों में प्रदेश के तापमान में वृद्धि हुई है जोकि तापमान में 1-3˚ सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि है. इससे 17 मई से लू चलने और मई के दूसरे पखवाड़े में ऐसी स्थिति जारी रहने के आसार है.  

पिछले 24 घंटे में तापमान 
कानपुर (एयरफोर्स) अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रहा.
झांसी में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा.
आगरा में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा.
हमीरपुर में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
इटावा में अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस रहा.
फुरसतगंज में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा.
फतेहपुर में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
सुल्तानपुर में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
उरई में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
अलीगढ़ में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

Trending news