Kanwar Yatra 2023: त्रिशूल पर रोक और कांवड़ की ऊंचाई तय, यात्रा के पहले कांवड़िए जान लें ये 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1745836

Kanwar Yatra 2023: त्रिशूल पर रोक और कांवड़ की ऊंचाई तय, यात्रा के पहले कांवड़िए जान लें ये 10 बड़ी बातें

इस बार कांवड़ियों को कांवड़ ले जाने से पहले प्रदेश सरकार के नए नियमों को  जानना बेहद ही जरूरी है. कांवड़ियों को कांवड़ लेने के लिए पहचान पत्र को जरूरी बनाया गया है साथ ही डीजे पर रोक नहीं होगी, पुलिस नियंत्रण करेगी.

Kanwar Yatra 2023: त्रिशूल पर रोक और कांवड़ की ऊंचाई तय, यात्रा के पहले कांवड़िए जान लें ये 10 बड़ी बातें

Kanwar Yatra 2023: इस बार कांवड़ियों को कांवड़ ले जाने से पहले प्रदेश सरकार के नए नियमों को  जानना बेहद ही जरूरी है. कांवड़ियों को कांवड़ लेने के लिए पहचान पत्र को जरूरी बनाया गया है साथ ही डीजे पर रोक नहीं होगी, पुलिस नियंत्रण करेगी. कांवड़ 12 फीट से ऊंची नहीं होगी और आईडी नहीं है तो अपने जिले के कलेक्ट्रेट ऑफिस में पंजीकरण कराना होगा.

Kanwar Yatra 2023: कांवड़ यात्रा में हर कांवड़िए को आईडी दिखाना जरूरी, जानिए ट्रैफिक रूट से डीजे तक पूरी गाइडलाइन

कांवड यात्रा की सुरक्षा प्रशासन की जिम्मेदारी 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने कांवड यात्रा को लेकर निर्देश दिए हैं. कांवड यात्रा को सकुशल कराना प्रशासन की जिम्मेदारी है. कांवडियो की सुरक्षा एवं सुगम यात्रा हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराते हुए बेहतर रखें साथ ही कांवड शिविरों, भण्डारे आदि की अनुमति देते समय कांवड संघो से बात की जाए. 

कांवड ले जाते समय रखें ध्यान 
कांवड यात्रा में बारह फीट से ऊंची कांवड न हो साथ ही कोई भी श्रद्धालु त्रिशूल आदि लेकर न जाए. कांवड यात्रा के दौरान व्हाट्स ऐप ग्रुप, सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली अफवाहो पर नजर रखी जाए.

सीएम योगी ने दिए निर्देश
कांवड यात्रा को सकुशल एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने के निर्देश देते हुए योगी ने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान कांवडियो के प्रति बेहतर व्यवहार किया जाए. कांवड शिविरों, भण्डारे आदि की अनुमति देते समय कांवड संघो से वार्ता अवश्य कर ली जाए. 

फर्स्टएड का हो इंतजाम 
कांवड यात्रा के दौरान चिकित्सा शिविरो में एंटीवेनम तथा एंटी रेबीज की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न होने पाये.  महिला कावंडियो के लिए शौचालय, स्नान एवं सुरक्षा की समुचित व्यवस्था अवश्य सुनिश्चित की जाए. घाटो की सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग करा ली जाये. 

दो माह का होगा सावन 
सावन का महीना सनातन धर्म में अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दौरान भगवान शिव की पूजा आराधना कर उनसे आशीर्वाद लेने के लिए करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार सहित चार धाम पहुंचते हैं. सावन का महीना भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल 2023 का श्रावण मास बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इस बार सावन का महीना 30 नहीं बल्कि 59 दिनों का रहेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदू पंचांग विक्रम संवत 2050 के अनुसार इस साल अधिक मास पड़ रहा है जिसमें पूरे 13 महीने होगें. माना जा रहा है कि 19 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है कि जब सावन का महीना पूरे 59 दिनों का रहेगा. इसी को लेकर प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने की कांवड यात्रा के संबंध में मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ, मुरादाबाद एवं अन्य राज्यो उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा व राजस्थान के वरिष्ठ अधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की है. 

WATCH: 19 से 25 जून का साप्ताहिक राशिफल, इन 3 राशियों की बल्ले-बल्ले, तुला और मीन राशि वाले सावधान

Trending news