UP Nikay Chunav 2022:योगी सरकार ने तय किया आरक्षण का नया फार्मूला, नए वार्डों में होगा यह बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1408691

UP Nikay Chunav 2022:योगी सरकार ने तय किया आरक्षण का नया फार्मूला, नए वार्डों में होगा यह बदलाव

UP Nikay Chunav 2022: प्रदेश के पुराने वार्डों का आरक्षण रोटेशन व्यवस्था के आधार पर ही होगा, लेकिन नए वार्डों में अगर 50 परसेंट से अधिक जनसंख्या बढ़ने पर इन्हें नया वार्ड माना जाएगा. 

UP Nikay Chunav 2022:योगी सरकार ने तय किया आरक्षण का नया फार्मूला, नए वार्डों में होगा यह बदलाव

UP Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव 2022 दिसंबर में होने वाला है. यूपी नगर निकाय चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार ने वार्डों के आरक्षण का फर्मूला तय कर दिया है. प्रदेश के पुराने वार्डों का आरक्षण रोटेशन व्यवस्था के आधार पर ही होगा, लेकिन नए वार्डों में अगर 50 परसेंट से अधिक जनसंख्या बढ़ने पर इन्हें नया वार्ड माना जाएगा. इन वार्डों में आबादी के आधार पर इन्हें पहले अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित किया जाएगा. 

नए वार्डों में ऐसे होगा आरक्षण 
उत्तर प्रदेश शासन ने वार्डों के आरक्षण को लेकर आदेश प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश भजे दिया है. निर्देश में कहा गया है कि वार्डों का आरक्षण करते हुए इसकी जानकारी तीन सेटों के साथ पेनड्राइव में साफ्ट कॉपी के साथ 4 नवंबर तक नगर विकास विभाग के अनुभाग एक में अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना होगा.आरक्षण के इस फार्मूले के आधार पर पहले अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए वार्ड आरक्षित किए जाएंगे. इसके बाद इसी वर्ग के पुरुषों के लिए श्रेणीवार वार्ड आरक्षित होंगे. इसके बाद वार्डों को अनारक्षित रखा जाएगा. पुराने निकायों में रोटेशन के आधार पर वार्डों का आरक्षण किया जाएगा. 

गौरतलब है कि 2017 में हुए नगर निकाय के चुनाव के बाद प्रदेश में कुछ नए निकाय बनाए गए हैं. कुछ का सीमा विस्तार भी किया गया है. इनमें वार्डों का परिसीमन वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर करने का निर्देश निकायों को दिया गया था. परिसीमन के दौरान कुछ पुराने भाग मिलाए गए होंगे. इसलिए इनके आरक्षण के दौरान इसका ध्यान रखने का शासन ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है. 

लिस्ट में नाम शामिल कराने के लिए करें ये काम 
निर्वाचन आयुक्त के मुताबिक, एक से सात नवंबर के बीच दावे व आपत्तियां प्राप्त किए जाएंगे. आठ से 12 नवंबर के बीच दावे व आपत्तियों का निस्तारण होगा. 14 से 17 नवंबर तक पूरक मतदाता सूची तैयार कर उन्हें मूल सूची में शामिल किया जाएगा. 18 नवंबर को अंतिम मतदाता सूची जारी कर दी जाएगी. इसके अलावा 1 से 4 नवंबर तक वोटर लिस्ट में ऑनलाइन नाम दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए आपको आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट  http://sec.up.nic.in पर अप्लाई करना होगा. 

Trending news