UP News: यूपी की MBBS सीटों पर दाखिला, 4700 सरकारी और 2800 प्राइवेट कॉलेजों की सीटों पर होगा एडमिशन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1776669

UP News: यूपी की MBBS सीटों पर दाखिला, 4700 सरकारी और 2800 प्राइवेट कॉलेजों की सीटों पर होगा एडमिशन

UP News: प्रदेश में एमबीबीएस (MBBS) कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया जल्द होगी शुरू होने वाली है. इस साल प्रदेश में 4700 सरकारी और 2800 प्राइवेट कॉलेजों की सीटों पर एडमिशन होगा. इस साल पूरी काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. 

Students (File Photo)

लखनऊ: एमबीबीएस (MBBS) कर डॉक्टर बनने का सपना देख रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है. एमबीबीएस कोर्स में दाखिला (Admissionn) लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए खुशी का मौका है. इस साल एमबीबीएस कोर्स में स्टूडेंट्स को सरकारी कॉलेजों की 4700 सीटों और प्राइवेट कॉलेज की 2800 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा. इस साल एक प्राइवेट कॉलेज को मान्यता दी गई है इसलिए प्रदेश में अब प्राइवेट कॉलेजों की संख्या 30 से बढ़कर 31 हो गई है. इस साल काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी. 

जल्द होगी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू
जानकारी के मुताबिक नीट यूजी एग्जाम का रिजल्ट बीते तेरह 13 जून को जारी कर दिया गया है. परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद जल्द ही काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है. अब स्टूडेंट्स को काउंसलिंग कराने के लिए कॉलेजों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इस साल काउंसलिंग प्रकिया ऑनलाइन कर दी गई. स्टूडेंट्स को ऑनलाइन च्वॉइस फिलिंग करनी होगी. इसके बाद छात्रों को डॉक्यूमेंट्स भी स्कैन करके ऑनलाइन अपलोड करने होंगे और वेरीफिकेशन भी ऑनलाइन ही होगा. इसके बाद काउंसिलिंग के जरिए छात्रों को कॉलेज अलॉट कर दिए जाएंगे. 

Bahraich News: बहराइच में कलेक्टर साहेबा बन गई बच्चों की टीचर, मासूमों के सवालों का डीएम ने दिया मजेदार जवाब

बताया जा रहा है इस साल राजधानी लखनऊ में स्थित केजीएमयू मेडिकल कॉलेज समेत प्रदेश के अन्य सरकारी कॉलेजों में ऑनलाइन काउंसलिंग से दाखिला होगा. इस साल सरकारी कॉलेजों में 4700 सीटों पर एडमिशन होगा. सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट कॉलेजों में भी ऑनलाइन काउंसलिंग से एडमिशन होंगे. प्राइवेट कॉलेज में 2800 सीटों पर दाखिला होगा. विभिन्न चरणों में काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके बाद खाली रह गई सीटों को मॉपअप राउंड के जरिए भरा जाएगा. मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी की ओर से जल्द ही काउंसिलिंग की तारीख घोषित होने वाली है. 

Bageshwar Dham Sarkar: कैसे लगती है बाबा बागेश्वर के धाम में अर्जी, महिलाओं ने बताया सबसे आसान तरीका

 

Trending news