UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी, जानें किन केंद्रों में कहां-कहां एग्जाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2045427

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी, जानें किन केंद्रों में कहां-कहां एग्जाम

UP Police Bharti: यूपी में कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं. 16 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे. सूबे की योगी सरकार परीक्षा की तैयारियों में जुट गई है.

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं. 16 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे. सूबे की योगी सरकार परीक्षा की तैयारियों में जुट गई है. सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड से परीक्षा केंद्रों के साथ उनकी क्षमता के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू करने को निर्देश दिए हैं. माना जा रहा है कि प्रदेश में करीब 6.5 हजार केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होगी. इन परीक्षा केंद्रों की कुल क्षमता 31.75 लाख से भी ज्यादा होगी. 

ऐसे होगा परीक्षा केंद्रों का चयन 
परीक्षा केंद्रों का चयन आधारभूत मानकों पर किया जाएगा. साथ ही परीक्षा भवन संबंधी मानकों पर खरे उतरने वाले केंद्रों को ही अंतिम सूची में शामिल किया गया है. बता दें कि योगी सरकार 60 हजार से अधिक पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. 18 फरवरी को परीक्षा प्रस्तावित है. 

जोन और कमिश्नरेट में परीक्षा केंद्रों का प्रस्ताव 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया में कुल 6484 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं. इनकी कुल क्षमता 31.75 लाख से अधिक है. जोन में 4844 तो कमिश्नरेट में 1640 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं. जोन की बात करें तो सर्वाधिक 832 परीक्षा केंद्र लखनऊ में होंगे, जिनकी कुल क्षमता 4 लाख से ज्यादा है. बरेली में 741 परीक्षा केंद्र (कुल क्षमता 3.43 लाख से अधिक), गोरखपुर में 699 (कुल क्षमता 3.49 लाख से अधिक), वाराणसी में 647 (कुल क्षमता 3.47 लाख से अधिक), आगरा में 540 (कुल क्षमता 2.61 लाख से अधिक), कानपुर नगर में 527 (कुल क्षमता 2.31 लाख से अधिक), मेरठ में 464 (कुल क्षमता 2.39 लाख से अधिक) और प्रयागराज में 394 (कुल क्षमता 1.94 लाख से अधिक) परीक्षा केंद्र प्रस्तावित हैं. 

प्रयागराज कमिश्‍नरेट में सर्वाधिक सेंटर 
वहीं, कमिश्नरेट में सर्वाधिक 488 परीक्षा केंद्र प्रयागराज में प्रस्तावित हैं, जिनकी कुल क्षमता 2.25 लाख से अधिक है. इसी तरह कानपुर नगर में 271 (कुल क्षमता 1.05 लाख से अधिक), आगरा में 261 (कुल क्षमता 1.23 लाख से अधिक), वाराणसी में 237 (कुल क्षमता 1.29 लाख से अधिक), लखनऊ में 148 (कुल क्षमता 1.05 लाख से अधिक), गाजियाबाद में 127 (कुल क्षमता 58 हजार से अधिक) और गौतमबुद्धनगर में 108 (कुल क्षमता 53 हजार से अधिक) परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं.   

आधारभूत मानकों पर खरे उतरने पर ही मिलेगी मान्यता
सभी परीक्षा केंद्रों को आधारभूत मानकों पर खरा उतरने के बाद ही हरी झंडी दी जाएगी. इसमें परीक्षा केंद्र का प्रकार यानी केंद्र शासकीय है या शासकीय सहायता प्राप्त है या फिर निजी के आधार पर वर्गीकृत किया जाएगा. वहीं केंद्र का पिछला प्रदर्शन भी देखा जाएगा. इसमें पूर्व में आयोजित परीक्षाओं में यदि कोई प्रतिकूल तथ्य प्रकाश में आया होगा या फिर विद्यालय संदेहास्पद होगा तो ऐसे संस्थानों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जाएगा. 

सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे परीक्षा सेंटर 
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा भवन संबंधी मानक भी तय किए गए हैं. इनमें परीक्षार्थियों के बैठने की क्षमता एवं कक्षों की संख्या के साथ परीक्षा केंद्रों में बाउंड्रीवाल एवं गेट अनिवार्य हैं. परीक्षा हॉल, मेन गेट समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगा होना चाहिए. इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्र रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे से युक्त एक अलग कक्ष अनिवार्य है. साथ ही परीक्षा केंद्र के करीब वाहन पार्किंग की व्यवस्था भी होनी चाहिए. पीने के पानी की व्यवस्था एवं महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था होगी.

भीड़भाड़ और गली में नहीं बनाए जाएंगे सेंटर 
परीक्षा केंद्र की कोषागार, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड से दूरी भी मानकों में शामिल है. परीक्षा केंद्र तक आवगमन के लिए भी मानक निर्धारित किए गए. इसके अनुसार परीक्षा केंद्र भीड़भाड़ वाले गली-कूचों, व्यवसायिक संस्थानों तथा पानी के जमाव वाले स्थानों पर नहीं होने चाहिए. परीक्षा की व्यवस्था के लिए जिलाधिकारी, पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक या पुलिस अधीक्षक मुख्य नोडल अधिकारी होंगे. 

 

Trending news