Year Ender 2023: साल 2023 में डिमांड में रहे ये कोर्स, ले लिया दाखिला तो विदेश जाने का भी मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2022637

Year Ender 2023: साल 2023 में डिमांड में रहे ये कोर्स, ले लिया दाखिला तो विदेश जाने का भी मौका

Trending Courses in 2023 : साल 2023 में एजुकेशन के क्षेत्र में कई कोर्स नए जुड़े तो कई कोर्स में बदलाव किया गया. इसमें डेटा साइंस, आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और साइबर सिक्‍योरिटी कोर्स आदि शामिल रहे.

फाइल फोटो

Trending Courses in 2023 : दिसंबर महीना समाप्‍त होने में कुछ दिन बचे हैं. इसके बाद नए साल की शुरुआत हो जाएगी. समाप्‍त होता साल 2023 एजुकेशन के क्षेत्र में हुए बड़े बदलावों के लिए भी जाना जाएगा. तो आइये जानते हैं साल 2023 में एजुकेशन के क्षेत्र में पांच बड़े बदलाव कौन-कौन से हुए?. कौन-कौन से नए कोर्स चर्चा में रहे.  

इनसे दूरी बना रहे 
साल 2023 में एजुकेशन के क्षेत्र में कई कोर्स नए जुड़े तो कई कोर्स में बदलाव किया गया. इसमें डेटा साइंस, आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और साइबर सिक्‍योरिटी कोर्स आदि शामिल रहे. माना जाता है कि इन कोर्सेज के बाद कुछ ही दिन में अच्‍छी खासी नौकरी मिल सकती है. 

इन कोर्सेस की ओर बढ़ा रुझान 
अभी तक 12वीं के बाद युवा उच्‍च शिक्षा के लिए बीसीए, बीबीए, बीकॉम, बीएससी करते थे. अब इनकी जगह युवाओं में साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल मार्केटिंग, डेटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसे कोर्स की ओर रुझान बढ़ रहा है. खास बात यह है कि इन कोर्सेस की पढ़ाई करने के बाद देश में ही विदेश में नौकरी का ऑफर मिल सकेगा.   

Data Science Courses
इन दिनों डेटा साइंस से जुड़े कोर्स की मांग बढ़ी है. बड़ी संख्‍या में युवा डेटा साइंस कोर्स में दाखिला ले रहे हैं. डेटा साइंस कोर्स की पढ़ाई करने वाले युवा शुरुआत में ही आसानी से सालाना 12-15 लाख रुपये कमा सकते हैं. वहीं, बाहर जाने का भी मौका मिल सकता है. 

Artificial Intelligence Courses
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में भी युवाओं का रुझान बढ़ा है. नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, कंप्यूटर विजन और एआई डेवलपमेंट जैसे क्षेत्रों में एक्सपर्ट की मांग बढ़ती जा रही है. साल 2023 में यह कोर्स गजब डिमांड में रहा. 

Cyber security Courses
डिजिटलीकरण करने पर साइबर अपराध भी बढ़े हैं. ऐसे में साइबर सिक्‍योरिटी से जुड़े कोर्सेस की मांग भी बढ़ गई. बड़े-बड़े अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों के सर्वर तक को हैक किया जा चुका है. ऐसे में देश-विदेश में साइबरसिक्योरिटी कोर्स और जॉब की डिमांड बढ़ गई है. यह कोर्स करके शुरुआत में ही 30 लाख तक का पैकेज मिल सकता है. 

Environmental Science and Sustainability Courses
एनवायरमेंटल एंड सस्टेनिबिलिटी कोर्स में दाखिला लेने वालों की संख्‍या बढ़ी है. अब लोग पर्यावरण को लेकर जागरूक हो रहे हैं. युवा सस्टेनेबिलिटी और रिन्यूएबल एनर्जी जैसे कॉन्सेप्ट को समझ रहे हैं. साल 2023 में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने इस कोर्स में एडमिशन लिया. 

Business Analytics Jobs
बिजनेस एनालिटिक्स के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बीबीए या एमबीए ही करना जरूरी नहीं है. इसके लिए बिजनेस की समझ होना ज्यादा महत्वपूर्ण है. कंपनियां ऐसे प्रोफेशनल्स को नौकरी पर रख रही हैं, जो बिजनेस से जुड़े फैसले लेने में मदद कर सकें. 

 

 

Trending news