Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2257930
photoDetails0hindi

ग्रीन टी खाने के पहले पिएं या खाने के बाद, ये 5 बातें जान लें तो बीमारियों से रहेंगे दूर

एक तरफ जहां आधुनिक युग में इंसान की जिंदगी में भागदौड़ बढ़ती जा रही है तो वहीं लोग पहले की अपेक्षा अपने सेहत को लेकर भी ज्यादा सजग रहने लगे हैं.

चीन में जन्मी ग्रीन टी

1/10
चीन में जन्मी ग्रीन टी

ग्रीन टी, अपनी अनोखी खुशबू और स्वाद के लिए जानी जाती है, सदियों से चीन में इस्तेमाल होती रही है. हाल के वर्षों में, यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो गई है, और इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

2/10
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. क्योंकि ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए त्वचा के लिए भी ग्रीन टी मददगार है. इसे पीने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

3/10
हृदय स्वास्थ्य में सुधार

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी ना किसी वजह से ज्यादातर लोगों को बीपी की समस्या रहने लगी है. ऐसे में ग्रीन टी रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है, जो हृदय रोग के खतरे को कम करता है.

मेंटल हेल्थ और कैंसर

4/10
मेंटल हेल्थ और कैंसर

ग्रीन टी याददाश्त में सुधार करने में मदद कर सकती है, और अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के खतरे को कम कर सकती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कुछ प्रकार के कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता

5/10
वजन घटाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता

ग्रीन टी चयापचय को बढ़ाने और वसा जलने में मदद कर सकती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. ग्रीन टी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है. यानी इसे पीने से आपको आमतौर पर होने वाले रोग नहीं होंगे. 

 

ग्रीन टी पीने का तरीका

6/10
ग्रीन टी पीने का तरीका

ग्रीन टी के लिए ताजा फिल्टर किया हुआ पानी इस्तेमाल करें. पानी को एक उबाल देकर गर्म कर लें. फिर इसमें 1-2 ग्राम चाय की पत्ती प्रति कप के हिसाब से इस्तेमाल करें. फिर इसे छान कर इसका आनंद ले. 

ग्रीन टी के नुकसान

7/10
ग्रीन टी के नुकसान

अत्यधिक सेवन से चिंता और अनिद्रा: ग्रीन टी में कैफीन होता है, जो अत्यधिक मात्रा में सेवन करने पर चिंता और अनिद्रा पैदा कर सकता है. इसलिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ग्रीन टी का सेवन सीमित करना चाहिए, क्योंकि कैफीन भ्रूण या शिशु को प्रभावित कर सकता है.

ग्रीन टी कब पीनी चाहिए ?

8/10
ग्रीन टी कब पीनी चाहिए ?

ग्रीन टी का सेवन सुबह नाश्ते के साथ या बाद में किया जा सकता है. यह आपको ऊर्जा और एकाग्रता प्रदान करने में मदद कर सकता है. कसरत करने से पहले ग्रीन टी लेने से इसमें मौजूद कैफीन आपके वर्कआउट प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

कौन पी सकता है ग्रीन टी?

9/10
कौन पी सकता है ग्रीन टी?

ग्रीन टी ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है. यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो ग्रीन टी का सेवन शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें. गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को ग्रीन टी का सेवन सीमित करना चाहिए.

DISCLAIMER

10/10
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.