Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2257866
photoDetails0hindi

पीला तरबूज लाल के मुकाबले कहीं ज्यादा फायदेमंद, फायदे जानकर चौंक जाएंगे

लाल और रसीले तरबूज देखकर किसी के भी मुंह में पानी आ जाता है. तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें 90 फीसद तक पानी  होता है.

फलों के राजा से कम नहीं तरबूज

1/12
फलों के राजा से कम नहीं तरबूज

गर्मियों के मौसम में फलों के राजा आम के बाद अगर किसी दूसरे फल की सबसे ज्यादा डिमांड होती है तो वो है तरबूज. करीब 90 प्रतिशत तक पानी की मात्रा रखने वाला तरबूज चिलचिलाती गर्मी में स्वाद तो लगता ही है साथ ही पानी की कमी भी पूरी करता है. 

लाल तरबूज के साथ अब पीला भी

2/12
लाल तरबूज के साथ अब पीला भी

ज्यादातर लोग यही मानते हैं कि लाल तरबूज ही मीठा तरबूज होता है लेकिन पिछले कुछ समय से वैज्ञानिकों ने पीले रंग के तरबूज की किस्म भी तैयार कर ली हैं. 

इंटरनेट पर वायरल पीला तरबूज

3/12
इंटरनेट पर वायरल पीला तरबूज

बचपन से लाल तरबूज खाने वाले एक तरफ जहां पीले तरबूज को देखकर हैरान हैं तो वहीं यह पीले रंग का तरबूज इन दिनों इंटरनेट पर भी अपने विभिन्न प्रकार के फायदों के लिए छाया हुआ है. 

कहां से आया तरबूज

4/12
कहां से आया तरबूज

जानकारी के मुताबिक तरबूज की खेती सबसे पहले अफ्रीका में हुई थी. हजारों साल पहले अफ्रीका में ही इसके बीज मिले थे, जबकि भारत में इस फल को लाने का श्रेय मुगल बादशाहों को जाता है.

पीला तरबूज मीठा है क्या

5/12
पीला तरबूज मीठा है क्या

स्वाद की बात करें तो पीला तरबूज भी लाल तरबूज की तरह मीठा होता है. बस इसका रंग ही पीला है लेकिन इसे खाने में लाल से भी ज्यादा मजा आता है. 

लाल तरबूज से 2 गुना फायदेमंद

6/12
लाल तरबूज से 2 गुना फायदेमंद

पीला तरबूज खाने की बात करें तो यह तरबूज लाल तरबूज के मुकाबले सेहत और स्वास्थ्य के लिए दोगुना फायदेमंद होता है. यानी पीला है तो कुछ खास है.  

तरबूज के रंग का राज क्या

7/12
तरबूज के रंग का राज क्या

लाल तरबूज में लाइकोपीन नाम का केमिकल बहुत महत्वपूर्ण है. इसी की वजह से इसका रंग लाल होता है लेकिन पीले तरबूज में यह नहीं पाया जाता है. 

लाल नहीं फिर भी ज्यादा मीठा

8/12
लाल नहीं फिर भी ज्यादा मीठा

पीला तरबूज लाल के मुकाबले ज्यादा मीठा होता है. खाने में इसके स्‍वाद की तुलना शहद से की जा सकती है. जो एक बार पीला तरबूज खाता है यह उसके मुंह लग जाता है.

पीले तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट्स

9/12
पीले तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट्स

पीले तरबूज में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं यानी पीला तरबूज खाने से कोशिकाओं की मरम्मत होती रहती है, क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकते हैं. 

बीटा कैरोटीन

10/12
बीटा कैरोटीन

पीले तरबूज में विटामिन A और C की अच्छी मात्रा पाई जाती है. पीले तरबूज में लाल से ज्यादा बीटा कैरोटीन पाया जाता है. बीटा कैरोटीन कैंसर से बचाता है और आंखों के लिए लाभदायक होता है. 

वजन कंट्रोल करने में लाभदायक

11/12
वजन कंट्रोल करने में लाभदायक

बीटाकैरोटीन नारंगी और पीले रंग की सब्‍ज‍ियों में पाया जाता है. इसमें कैलरी कम होती है. यानी अगर आपको वजन कम या नियंत्रित करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में पीला तरबूज शाम‍िल कर सकते हैं.

DISCLAIMER

12/12
DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.