दोस्त शिंजो आबे के लिए तोहफा लेकर गए हैं PM मोदी, 'मेड इन मिर्जापुर' है ये गिफ्ट
Advertisement

दोस्त शिंजो आबे के लिए तोहफा लेकर गए हैं PM मोदी, 'मेड इन मिर्जापुर' है ये गिफ्ट

पीएम मोदी शिंजो आबे के लिए दो तोहफे लेकर गए हैं. ये दो अलग-अलग आकार के कटोरे हैं. खास बात यह है कि ये दोनों कटोरे गुलाबी स्फ़टिक (Rose quartz) और पीली स्फटिक (yellow quartz) के बने हुए हैं. इसे मिर्जापुर के कलाकारों ने अपने हाथों से तैयार किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर गए हैं.

टोक्यो: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के दौरे पर हैं. वे यहां जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे. दोस्त शिंजो अबे की खातिर पीएम मोदी तोहफा लेकर पहुंचे हैं. सूत्रों का कहना है कि ये तोहफा उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बना हुआ है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक पीएम मोदी शिंजो आबे के लिए दो तोहफे लेकर गए हैं. ये दो अलग-अलग आकार के कटोरे हैं. खास बात यह है कि ये दोनों कटोरे गुलाबी स्फ़टिक (Rose quartz) और पीली स्फटिक (yellow quartz) के बने हुए हैं. इसे मिर्जापुर के कलाकारों ने अपने हाथों से तैयार किया है.

  1. जापान दौरे पर गए हैं पीएम नरेंद्र मोदी
  2. जापानी प्रधानमंत्री के लिए गिफ्ट लेकर गए हैं पीएम मोदी
  3. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बने हैं ये गिफ्ट

यहां गौर करने वाली बात यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी रैलियों में अक्सर कहते हैं कि जब वे सत्ता में आएंगे तो जिलों के नाम से उसकी पहचान दिलाएंगे. यहां पीएम मोदी मिर्जापुर में स्फटिक से बने कटोरे जापानी प्रधानमंत्री को गिफ्ट करेंगे. ऐसे में तय है कि मेड इन मिर्जापुर यह प्रोडक्ट दुनिया भर में चर्चित हो जाएगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान को भारत का मूल्यवान एवं विश्वसनीय सहयोगी बताया. उन्होंने कहा कि इस दौर पर दोनों देशों के बीच कारोबार, निवेश के साथ ही स्वास्थ्य सेवा, डिजिटल प्रौद्योगिकी, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, आपदा मोचन एवं आपदाओं का सामना करने के लिए आधारभूत संरचना जैसे नये क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया जायेगा. 

fallback

जापान यात्रा पर रवाना होने से पहले अपने बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा ‘मैं 28-29 अक्टूबर को जापान में वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहा हूं. सितंबर 2014 में मेरी प्रधानमंत्री के रूप में पहली जापान यात्रा के बाद प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ यह 12वीं बैठक होगी.’ 

उन्होंने कहा, ‘जापान हमारा मूल्यवान सहयोगी है. हमारा जापान के साथ विशेष सामरिक एवं वैश्विक गठजोड़ है. जापान के साथ हमारे आर्थिक, सामरिक सहयोग में हाल के वर्षो में काफी बदलाव आया है. आज हमारा सहयोग काफी गहरा एवं उद्देश्यपूर्ण है.’

Trending news