UP: राष्ट्रपति कोविंद 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर
Advertisement

UP: राष्ट्रपति कोविंद 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

प्रदेश के किसी भी जिले से कोई भी हस्तशिल्पी, कारीगर, हथकरघा बुनकर, कुम्हार या कोई भी छोटा काम करने वाला कारीगर अगर अपना रोजगार शुरू करना चाहता है तो वह इस नंबर पर फोन कर सरकारी सलाह प्राप्त कर सकता है. 

फोटो साभार: IANS

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राज्य सरकार के 'एक जनपद-एक उत्पाद' (ओडीओपी) कार्यक्रम में शामिल हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001800888 जारी किया. आपको बता दें कि प्रदेश के किसी भी जिले से कोई भी हस्तशिल्पी, कारीगर, हथकरघा बुनकर, कुम्हार या कोई भी छोटा काम करने वाला कारीगर अगर अपना रोजगार शुरू करना चाहता है तो वह इस नंबर पर फोन कर सरकारी सलाह प्राप्त कर सकता है. 

राष्ट्रपति ने छोटे उद्यमियों को बांटे ऋण चेक
राष्ट्रपति ने ओडीओपी की आधिकारिक वेबसाइट की भी शुरूआत की. उन्होंने इस अवसर पर कानपुर, कन्नौज और लखनऊ के छोटे उद्यमियों को स्टार्टअप योजना के तहत ऋण के चेक वितरित किए जबकि गोरखपुर, मुरादाबाद और आगरा के लघु उद्यमियों को टूलकिट वितरित की गई. इस अवसर पर राष्ट्रपति के समक्ष विप्रो, जीई हेल्थ, अमेजन, क्वालिटी कंट्रोल आफ इंडिया, नेशनल एक्सचेंज ऑफ इंडिया और बाम्बे एक्सचेंज ऑफ इंडिया की ओर से उनके अधिकारियों ने प्रदेश के अधिकारियों के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्तांतरित किये.

यूपी ने देश को दिए सर्वाधिक पीएम- कोविंद
यह कंपनियां प्रदेश के छोटे उद्यमियों को स्टार्टअप योजना के तहत विभिन्न तरीकों से मदद करेंगी. इस अवसर पर कोविंद ने उत्तर प्रदेश की जमकर तारीफ की. राष्ट्रपति ने हल्के फुल्के माहौल में कहा कि उत्तर प्रदेश ने अब तक सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री देश को दिए हैं. यहां से जो चुनाव लड़ता है, वह कभी न कभी प्रधानमंत्री बन जाता है. समिट में राज्य सरकार की ओर से 4,084 लाभार्थियों को 1,000 करोड़ रुपये का ऋण वितरित किया गया. गौरतलब है कि सरकार ने हर साल एक लाख लोगों को ओडीओपी योजना से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news