Advertisement
photoDetails0hindi

Holi Bhai Dooj 2024: आज है होली भाई दूज? जानें भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त

Holi Bhai Dooj 2024: हिंदू कैलेंडर में दो प्रकार की भाई दूज हैं, एक जो दीवाली के बाद आती है वह निस्संदेह काफी लोकप्रिय है लेकिन होली भाई दूज को मनाने वाले भी इसे धूमधाम से मनाते हैं.    

Holi Bhai Dooj 2024

1/9
Holi Bhai Dooj 2024

हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक भाई दूज भी माना जाता है. यह त्योहार भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, साल में दो बार भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है. भाई दूज का पर्व दो बड़े पर्व होली और दीपावली के बाद पड़ता है.

 

भाई दूज का त्योहार

2/9
भाई दूज का त्योहार

होली के त्योहार के बाद, देशभर में कई राज्यों में भाई दूज का त्योहार माना जाता है. हम में से ज्यादातर लोग यह जानते हैं कि भाई दूज दिवाली के बाद मनाया जाता है. लेकिन होली के बाद भी भाई दूज का पर्व मनाया जाता है. 

 

होली 2024 का पर्व 25 मार्च

3/9
 होली 2024 का पर्व 25 मार्च

इस बार होली का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा. आइए जानते हैं कि इस बार के होली भाई दूज की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

 

चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज

4/9
 चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज

 इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए तिलक लगाती हैं और रक्षा सूत्र बांधती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को भाई दूज या भ्राता द्वितीया के नाम से जाना जाता है. ये भाई-बहन के प्रेम को दर्शाता एक बेहद ही खूबसूरत त्यौहार है. 

कब है भाई दूज

5/9
कब है भाई दूज

होली के बाद इस साल भाई दूज का पर्व 27 मार्च बुधवार को है.  27 मार्च 2024-दिन-बुधवार

 

भाई दूज की पौराणिक कथा

6/9
भाई दूज की पौराणिक कथा

भाई दूज 'के त्योहार के पीछे की कहानी मृत्यु के देवता यमराज और उनकी बहन यामी या यमुना से जुड़ी है. स्कंद पुराण की कथा के अनुसार, भगवान सूर्य और उनकी पत्नी संज्ञा की दो संतान थीं, जिसमें बेटा यमराज और बेटी यमुना थी. यम पापियों को दंड देते थे. यमुना मन की निर्मल थीं और उन्हें लोगों परेशानी देख दुख होता था इसलिए वे गोलोक में रहती थीं. 

 

यम ने दिया यमुना को वरदान

7/9
यम ने दिया यमुना को वरदान

एक दिन यमुना ने भाई यमराज को गोलोक में खाने के लिए बुलाया तो बहन के घर जाने से पहले यम ने नरक के लोगों को बंधन से मुक्त कर दिया था. इस दिन श्रद्धापूर्वक अपने पापों की माफी मांगने पर यमराज आपको क्षमा कर देते हैं. यमुना ने भाई यम का इतने अच्छे से स्वागत किया कि उन्होंने खुश होकर वरदान मांगने के लिए कहा. वरदान में यमुना ने अपने भाई से कहा कि हर साल आप इस दिन मेरे घर आना. इसी को देख हर भाई-बहन ने भाई दूज को मनाना शुरू किया.

 

होली भाई दूज महत्व

8/9
होली भाई दूज महत्व

भाई दूज हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है. भाई दूज भाई-बहन को एक-दूसरे के प्रति सम्मान और प्रेम प्रकट करने का अवसर देता है. इस दिन बहनें अपने भाईयों के लिए सुख, स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कामना करती हैं. 

 

Disclaimer

9/9
Disclaimer

यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Zeeupuk किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.