Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2258464
photoDetails0hindi

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा घर लाएं ये पवित्र वस्तुएं, परिवार में लौटेगी सुख-समृद्धि और सौभाग्य

  बुद्ध पूर्णिमा पूरे भारत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन महात्मा बुद्ध की पूजा करने का विधान है. इस वर्ष 23 मई 2024 को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाएगी.    

बुद्ध पूर्णिमा 2024

1/10
बुद्ध पूर्णिमा 2024

बुद्ध पूर्णिमा,बौद्ध धर्म के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पर्व में से एक है.बुद्ध पूर्णिमा को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध जयंती और बुद्ध जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है.

गवान विष्णु की पूजा

2/10
गवान विष्णु की पूजा

पौराणिक मान्यता है कि वैशाख माह में भगवान विष्णु की पूजा करने से मनचाही इच्छाएं पूरी होती हैं और जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है. इस लेख में जानते हैं कि वैशाख पूर्णिमा का व्रत कब रखें और स्नान-दान कब करें.

 

गौतम बुद्ध का जन्म

3/10
गौतम बुद्ध का जन्म

वैदिक पंचांग के अनुसार इसी दिन बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था. धर्म शास्त्रों में गौतम बुद्ध को भगवान विष्णु का दसवां अवतार भी बताया गया है.  हिन्दू धर्म में वैशाख पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है.

 

जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण की त्रिवेणी

4/10
जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण की त्रिवेणी

यह भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और महापरिनिर्वाण की त्रिवेणी स्मरण का पावन पर्व है. इस साल 2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई दिन गुरुवार को पड़ रही है. 

 

घर लाएं ये चीजें

5/10
घर लाएं ये चीजें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन घर पर कुछ विशेष चीजों को लेकर आने से घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं, बुद्ध पूर्णिमा पर किन चीजों को घर लेकर आना चाहिए?

 

गौतम बुद्ध की प्रतिमा

6/10
गौतम बुद्ध की प्रतिमा

वास्तु शास्त्र और फेंगशुई में कहा गया है कि जिस घर में गौतम बुद्ध की प्रतिमा होती है, वहां हमेशा पॉजिटिव एनर्जी रहती है. ऐसी मान्यता है कि इससे घर-परिवार में सुख समृद्धि आती है . इसलिए इस दिन आप घर में गौतम बुद्ध की प्रतिमा या तस्वीर लेकर आएं.

 

श्री यंत्र

7/10
श्री यंत्र

पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मां को खुश करने के लिए  पूर्णिमा तिथि के घर पर श्री यंत्र जरूर लेकर आएं. मान्याता है कि इससे आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं.

 

चांदी का सिक्का

8/10
चांदी का सिक्का

चांदी धातु का संबंध चंद्र देव से है. इसलिए पूर्णिमा तिथि के दिन घर पर चांदी का सिक्का लेकर आने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. सुख सौभाग्य आता है.

 

पीतल का हाथी

9/10
पीतल का हाथी

बुद्ध पूर्णिमा के शुभ अवसर पर पीतल धातु से बना हाथी लेकर आए. इसको लाने से घर में सौभाग्य आता है. ये शुभता का प्रभाव माना जाता है. आपके घर में आर्थिक वृद्धि होती है.

 

Disclaimer

10/10
Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.