इस सरकारी स्‍कूल में बच्‍चे बोलते हैं 'भारत माता की जय' तो मिलती है कड़ी सजा
Advertisement

इस सरकारी स्‍कूल में बच्‍चे बोलते हैं 'भारत माता की जय' तो मिलती है कड़ी सजा

उत्‍तर प्रदेश के बलिया में स्थित है सरकारी स्‍कूल. स्‍कूल के शिक्षक से बातचीत में सामने आया मामला. सीएम को लिखा पत्र.

बलिया के इसी स्‍कूल पर है आरोप.

नई दिल्‍ली : देश में भले ही समय-समय पर देशभक्ति जताने और 'भारत माता की जय बोलने' को लेकर तमाम चर्चाएं होती रहती हैं. कई संगठन देशभक्ति जताने को लेकर लोगों से कहते रहते हों, लेकिन उत्‍तर प्रदेश का एक सरकारी स्‍कूल ऐसा भी हैं, जहां बच्‍चों को 'भारत माता की जय' बोलने पर कठोर सजा दी जाती है. उन्‍हें घंटों धूप में खड़ा किया जाता है. यह स्‍कूल बलिया में स्थित है. इसकी वजह भी हैरान करने वाली है.

दरअसल यह मामला उत्‍तर प्रदेश के बलिया में स्थित सरकारी स्‍कूल गांधी मोहम्‍मद अली मेमोरियल इंटर कॉलेज (जीएमएएम) का है. यहां सुबह की प्रार्थना के समय बच्‍चों द्वारा 'भारत माता की जय' बोलने पर लगभग प्रतिबंध सा लगा हुआ है. इसकी भनक वहां की सामाजिक संस्‍था मानस मंदिर के कमेटी प्रबंधक शिव कुमार जायसवाल को लगी. इस पर वह स्‍कूल पहुंचे. वहां उन्‍होंने बच्‍चों से इस बारे में पूछा तो मामला प्रकाश में आया. 

इसे लेकर शिव कुमार जायसवाल ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पत्र भी लिखा है. उन्‍होंने सीएम से स्‍कूल पर कार्रवाई करने और जांच के बाद मान्‍यता रद्द करने की मांग की है.

fallback

इसके बाद इस घटना पर स्‍कूल के ही अर्थशास्‍त्र के शिक्षक संजय पांडेय ने मुहर लगाई. उन्‍होंने बताया कि पहले भी कई बार इस स्‍कूल के बच्‍चों को स्‍कूल में देशभक्ति जताने पर कड़ी सजा दी जा चुकी है. उन्‍होंने इसके पीछे वजह बताई कि इस स्‍कूल में मुस्लिम शिक्षकों की संख्‍या अधिक है. उनका कहना है कि इस वजह से ऐसा हो रहा है.

शिक्षक संजय पांडेय ने बताया 'इस स्‍कूल में एक शिक्षक हैं जावेद अख्‍तर. उन्‍होंने हाल ही में स्‍कूल के एक छात्र को ऐसा करने के लिए कई घंटे तक धूप में खड़ा रखा था.' उन्‍होंने आरोप लगाया कि स्‍कूल में ऐसा पिछले कई महीनों से चल रहा है. इस स्‍कूल में अधिक मुस्लिम शिक्षकों के होने के कारण बच्‍चों को देशभक्ति से संबंधित नारे लगाने से रोका जाता है.

fallback
स्‍कूल के प्रिंसिपल माजिद नसीर के साथ शिव कुमार जायसवाल. फोटो ANI

वहीं स्‍कूल के प्रिंसिपल माजिद नसीर ने इन आरोपों को बेबुनियाद ठहराया है. उनका कहना है कि उनके स्‍कूल में बच्‍चों के अंदर हमेशा ही देशभक्ति का भावना को फैलाया जाता है. उन्‍होंने कहा 'मैंने अभी तक इस संबंध में कुछ भी सुना है कि स्‍कूल में ऐसा कुछ होता है. मैं खुद सरकार द्वारा आयोजित होने वाले देशभक्ति वाले कार्यक्रमों में काफी उत्‍साहपूर्वक हिस्‍सा लेता हूं. इसके अलावा मैंने 2 अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छ भारत अभियान में भी हिस्‍सा लिया.'

Trending news