लौंग इलायची से भी नुकसान, दिन में कितनी बार और कब खाएं, सेहत के लिए ये जरूर जान लें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1822999

लौंग इलायची से भी नुकसान, दिन में कितनी बार और कब खाएं, सेहत के लिए ये जरूर जान लें

Laung Elaichi Khane Ke Nuksan: लौंग इलायची का अत्यधिक सेवन शरीर में पथरी जलन समेत कई समस्याओं का कारण बन सकता है. लौंग इलायची का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है. आइए आपको बतातें इसके अत्यधिक इस्तेमाल से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान.

laung elaichi (File Photo)

Side Effects Of Cardamom and Clove: आमतौर पर हर घर में लौंग और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. भोजन की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए लोग इलायची का इस्तेमाल करते हैं. खीर में इलायची डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है. इसके साथ ही इलायची वाली चाय लोगों को प्रिय होती है. लौंग की भी भारतीय खाने के अहम जगह होती है. यह स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए लाभकारी होती है. लौंग के तेल को एंटीसेप्टिक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग की तासीर गर्म होती है. इसलिए सर्दी के मौसम में इसका महत्व बढ़ जाता है. लौंग और इलाइची सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, मगर बहुत कम लोग यह जानते हैं कि इनका अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है. 

इलायची से शरीर को होने वाले नुकसान

1. पथरी
जानकारी के मुताबकि शरीर इलायची को पूरी तरह पचा नहीं पाता. इसलिए इलायची के अत्यधिक सेवन से पेट में इसके कण इकट्ठा होकर पित्त की थैली या पित्ताशय में पथरी का रूप ले सकते हैं. ऐसे लोगों के लिए इलायची का सेवन दिक्कत पैदा कर सकता है. ऐसे लोग इलाइची के सेवन से बचें.

2. त्वचा में सूजन
जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है उनके लिए इलायची का सेवन परेशानी पैदा कर सकता है. ऐसे लोगों की त्वचा पर सूजन आ सकती है. इसके साथ ही स्किन एलर्जी और दाग धब्बे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों को इलायची के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

लौंग से शरीर को होने वाले नुकसान

1. आंतों को नुकसान
लौंग का अत्यधिक सेवन करने से आंतों को नुकसान पहुंच सकता है. आंतों में सूजन की समस्या पैदा हो सकती है. इसलिए लौंग के अत्यधिक इस्तेमाल से बचें. 

2. शरीर में जलन
लौंग का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में जलन की समस्या हो सकती है. ऐसे में आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ सकता है. इसके साथ ही शरीर का रक्त भी पतला हो सकता है. 

कब्ज, त्वचा और कई रोगों का रामबाण इलाज है देसी घी, जानें कैसे करें इस्तेमाल

3. एलर्जी

लौंग के अत्यधिक इस्तेमाल से लोगों को एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लौंग की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसके इस्तेमाल से मुंहासे हो सकते हैं. 

Watch: 17 अगस्त से इन 3 राशि वालों पर किस्मत होगी मेहरबान, ग्रहों के राजा सूर्य सिंह राशि में कर रहे प्रवेश

 

Trending news