Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के नौ दिन पहनें अलग-अलग रंग के कपड़े, मां आदिशक्ति होंगी प्रसन्न, पूजा-पाठ का मिलेगा दोगुना फल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1576941

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि के नौ दिन पहनें अलग-अलग रंग के कपड़े, मां आदिशक्ति होंगी प्रसन्न, पूजा-पाठ का मिलेगा दोगुना फल

Chaitra Navratri 2022: नवरात्रि के नौ दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की पूजा करने से विशेष फल मिलता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इन 9 दिनों में किन रंगों को पहनना शुभ रहेगा. 

 

CHAITRA NAVRATRI 2023

Chaitra Navratri 2023: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का खास महत्व होता है. चैत्र नवरात्रि से ही हिंदू नववर्ष (Hindu Nav Varsh 2023) की शुरुआत होती है.इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 (Chaitra Navratri 2023 Starting Date) मार्च से हो रही है. नवरात्रि में भक्त नौ दिनों तक मां दुर्गा (Maa Durga Puja Vidhi)की पूजा-अर्चना करते हैं. सच्चे मन से मां की अराधना करते हैं. मान्यता है कि नवरात्रि के 9 दिन अलग-अलग रंगों के कपड़े पहनकर मां आदिशक्ति के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करने से विशेष फल मिलता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इन नौ दिनों में किन रंगों को पहनना शुभ रहेगा. 

पहला दिन 
नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है. इस दिन पीले रंग के कपड़े को धारण करने से मनोकामना पूरी होती है. 

दूसरा दिन
नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. इस दिन हरा रंग पहनना शुभ होता है. 

तीसरा दिन
नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है. इस दिन भूरे रंग के कपड़ों को पहना जाता है. मान्यता है कि भूरे रंग के कपड़े पहन कर अराधना करने से मां अंबे प्रसन्न होती हैं. 

चौथा दिन
चौथा दिन मां कुष्मांडा का होता है. इस दिन नारंगी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. इस रंग के कपड़े पहनने से भक्तों को समृद्धि की प्राप्ति होती है.

पांचवा दिन
नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनना चाहिए. 

छठवां दिन 
नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजी की जाती है. माता रानी को लाल रंग सबसे ज्यादा पसंद है. इसलिए इस दिन भक्तों को लाल रंग धारण करना चाहिए. 

सातवां 
इस दिन मां कालरात्रि की पूजा होती है. मां काली को नीला रंग बेहद पसंद है. ऐसे में सातवें दिन भक्तों को नीले रंग के कपड़े धारण करना चाहिए. 

आठवां दिन 
इस दिन मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की पूजा की जाती है. मां महागौरी को गुलाबी रंग बहुत प्रिय है. इस दिन गुलाबी रंग के कपड़ों को धारण करना चाहिए. 

नौवें दिन 
नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजी होती है. मां को जामुनी रंग पसंद है. ऐसे में भक्तों को कोशिश करनी चाहिए कि इस दिन जामुनी रंग के ही कपड़े पहने. 

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रही है चैत्र नवरात्रि? जानें घटस्‍थापना का शुभ मुहूर्त, रामनवमी की तारीख और नौ दिनों का पूरा कैलेंडर

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: इस बार पंचक से शुरू होगी नवरात्रि की पूजा, रामनवमी में बन रहे ये 3 शुभ योग

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Watch: बाराबंकी में महाशिवरात्रि पर दिखी धार्मिक सौहार्द की अद्भुत मिसाल, हर तरफ हो रही तारीफ

Trending news