Earthquake in Noida Ghaziabad: गाजियाबाद और नोएडा भूकंप के तेज झटकों से हिला, लोग घरों से बाहर निकले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1811904

Earthquake in Noida Ghaziabad: गाजियाबाद और नोएडा भूकंप के तेज झटकों से हिला, लोग घरों से बाहर निकले

Earthquake in Delhi NCR : भूकंप के ये झटके बताया गया कि यह झटके दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा सहित आसपास के शहरों में महसूस किए हैं. 

Earthquake in Noida UP

Earthquake in Noida Ghaziabad : गाजियाबाद और नोएडा समेत दिल्‍ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 तक थी और भूकंप का केंद्र नेपाल में था. रात को आए इस भूकंप के बाद लोग दहशत में आ गए और घरों से बाहर निकले. वहीं पांच अगस्त को भी दिल्ली एनसीआर में बड़ा जलजला आया था और भूकंप की तीव्रता तब रिक्टर पैमाने पर 5.6 मापी गई थी. उस भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग था. हालांकि दोनों ही जलजले में जानमाल के नुकसान की खबर नहीं हैं. भूकंप के झटके 3 नवंबर की रात भी दिल्ली एनसीआर में महसूस किए गए. 

लोग घरों से बाहर निकले 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  भूकंप के ये झटके रात 9 बजकर 35 मिनट के करीब महूसस किए गए. बताया गया कि यह झटके दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा सहित आसपास के शहरों में महसूस किए हैं. झटके लगते ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. फ्लैटों के बाहर लोगों की भीड़ जुट गई. 

पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान में भी महसूस किए गए झटके 
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में आज तड़के 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था. भूकंप का केंद्र गुलमर्ग से करीब 184 किलोमीटर दूर धरती की सतह से 129 किलोमीटर नीचे था. हालांकि किसी नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. जम्मू-कश्मीर में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.8 मापी गई. पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

पिछले कुछ महीनों में लगातार दिल्ली एनसीआर, उत्तराखंड जैसे इलाकों में छोटे बडे भूकंप महसूस किए जा रहे हैं. इसके बाद भूगर्भ विशेषज्ञ भी किसी बड़ी अनहोनी की आशंंका से इनकार नहीं कर रहे हैं. भूकंप के लिहाज से दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद समेत ये इलाका जोन-4 में आता है. ऐसे में हिमालयी टेक्टोनिक प्लेट्स में हुई हलचल के कारण भूकंप से बड़ी तबाही का खतरा बना रहता है. 

Earthquake in Noida Ghaziabad: गाजियाबाद और नोएडा भूकंप के तेज झटकों से हिला, घरों से बाहर भागे लोग

Trending news