GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2357544

GK Quiz: इस विशाल जानवर का पसीना होता है पिंक, जिसके हैं बड़े-बड़े दांत

GK Quiz: हाथी और गैंडा के बाद अगर कोई बहुत वजनी जानवर है तो वो है दरियाई घोड़ा (Hippopotamus) को सबसे वजनी जानवर माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दरियाई घोड़े का पसीना पिंक कलर का होता है. जानिए आखिर इसके पीछे की वजह क्या है.

GK quiz

Gk Questions: दुनियाभर में लाखों लाख जानवर हैं, कुछ जानवर को हैरान कर देते हैं. सभी जानवरों की अपनी एक विशेषता है. आज हम एक ऐसे विशाल जानवर के बारे में जानेंगे जिससे जुड़ी एक बात जानकर आप पूरी तरह से हैरान हो जाएगा. हम बात कर रहे हैं दरियाई घोड़े की जिसका पसीना गुलाबी रंग का होता है. दरियाई घोड़े के बारे में आइए विस्तार से जानते हैं. 

दरियाई घोड़ा
दरियाई घोड़ा हाथी और गैंडे के बाद एक विशाल और भारी जानवर होता है. ज्यादातर समय पानी में ही यह जानवर रहता है. दरियाई घोड़े यानी हिप्पोपोटामस का ग्रीक में अर्थ होता है “नदी का घोड़ा” जिसके बड़े-बड़े दांत होते है और यह एर आक्रामक स्वभाव वाला जानवर होता है. क्या दरियाई घोड़ों का पसीना गुलाबी होता है, इस जानवर से जुड़ा एक हैरान करने वाला सवाल है. 

दरियाई घोड़ा और पिंक पसीना
दरियाई घोड़ा और पिंक पसीना से जुड़ी जानकारी ये है कि दरियाई घोड़ों में नर की लंबंई 10.8 से 16.5 फीट जा सकती है यानी इनका वजन 4.50 टन तक जा सकता है. मादा दरियाई घोड़े का वजन 1.35 टन होता है. गुलाबी पसीने के पीछे का कारण इनका शरीर होता है. दरअसल, दरियाई घोड़े के शरीर से एक तेल निकलता है जोकि गुलाबी रंग का होता है यही पसीने की तरह दिखाई देता है. 

सूअरों का दूर का रिश्तेदार
दरियाई घोड़ा या जलीय घोड़ा (Hippopotamus) बहुत विशाल और गोलमटोल जानवर है जो स्तनपायी है और मूल रूप से अफ्रीका का रहने वाला है. दरियाई घोड़े नाम के साथ घोड़े का जुड़ा होना ये कतई नहीं बताता कि इसका घोड़े से कोई भी संबंध है. "हिप्पोपोटामस" शब्द का अर्थ मतलब "वाटर होर्स" यानी "पानी का घोड़ा" है. प्राणिविज्ञान की दृष्टि में इसके बारे में कहा जाता है कि यह सूअरों का दूर का रिश्तेदार है जोकि शाकाहारी प्राणी है और नदियों एवं झीलों के किनारे और मीठे जल में रहना पसंद करता है.

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी के इस जिले में बरसते हैं हीरे, क्या आप डायमंड सिटी के बारे में जानते हैं?

और पढ़ें- GK trending quiz: यूपी का वो जिला जहां हैं सबसे ज्यादा तहसील, जानें कौन सा जिला सबसे छोटा

Trending news