UP PCS Result 2023: PCS बनने का ऐसा जुनून कि छोड़ दी थी रेलवे में इंजीनियर की नौकरी, तीसरे अटेम्प्ट में पाया तीसरा स्थान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2075517

UP PCS Result 2023: PCS बनने का ऐसा जुनून कि छोड़ दी थी रेलवे में इंजीनियर की नौकरी, तीसरे अटेम्प्ट में पाया तीसरा स्थान

UP PCS Result 2023: यूपी पीसीएस 2023 के नतीजे घोषित हो चुके हैं. इसमें हरदोई जिले के सात्विक श्रीवास्तव ने भी परचम लहराया है. उन्होंने प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त किया. उनकी सफलता की खबर सुनकर उनके परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई.

UP PCS Result 2023: PCS बनने का ऐसा जुनून कि छोड़ दी थी रेलवे में इंजीनियर की नौकरी, तीसरे अटेम्प्ट में पाया तीसरा स्थान

UP PCS Result 2023 (आशीष द्विवेदी/हरदोई): उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का रिज़ल्ट घोषित हुआ तो हरदोई के सात्विक श्रीवास्तव लिस्ट में तीसरे स्थान पर चयनित हुए. खबर सुनकर उनके परिजनों में खुशी की लहर दौड़ गई. रिश्तेदार, पड़ोसी आदि उन्हे बधाइयां देने के लिए उनके घर पहुंच रहे हैं. 

हरदोई में हुई प्रारंभिक शिक्षा
सात्विक श्रीवास्तव हरदोई के मोहल्ला नबी पुरवा के रहने वाले हैं . जिनका जन्म 30 दिसंबर 1998 को हुआ.सात्विक की प्रारंभिक शिक्षा हरदोई में ही हुई. यहां के सेंट जेवियर्स कालेज में उन्होंने वर्ष 2013 में हाईस्कूल की परीक्षा 10 CGPA से क्वालिफाई की, वर्ष 2015 में इस ही विद्यालय से वो 94.8 फीसदी अंक पाकर इंटरमीडिएट उत्तीर्ण हुए. वर्ष 2016 में उनका एडमिशन NIT जयपुर में हुआ, जहां से वर्ष 2020 में उनकी इंजीनियरिंग की. 

वर्ष 2021 में उन्होंने यूपीपीसीएस का एग्जाम दिया लेकिन प्रीलिम्स ही क्लियर नहीं हुआ. 12 मई 2022 को उनका सलेक्शन रेलवे में जूनियर इंजीनियर पद पर हुआ. जिसके बाद 14 दिन की इलाहाबाद में हुई ट्रेनिंग के बाद उनको बांदा जनपद में पोस्टिंग मिली, लेकिन 14 जून को उनका UPPCS का प्रीलिम्स का इग्जाम लगा था. पढ़ाई पर फोकस करने के लिए उन्होंने परीक्षा से एक सप्ताह पहले रेलवे की नौकरी से इस्तीफा देकर तैयारी शुरू की, लेकिन प्री भी क्वालिफाई न हुआ.

पहले दो प्रयास में मिली असफलता
जिसके बाद स्वास्तिक के सामने अब बड़ा संकट था, एक तरफ वो रेलवे की अच्छी खासी नौकरी से त्यागपत्र दे चुके थे, दूसरी तरफ जिसके लिए छोड़ा उस परीक्षा में वो प्रारंभिक पात्रता में वो भी उत्तीर्ण न हो पाए. इस ठोकर ने स्वास्तिक को कड़ी मेहनत की तरफ अग्रसर किया. दो बार वो पहले ही उन्हे निराशा हासिल ही चुकी थी, लिहाजा पढ़ाई का और स्टडी मैटेरियल दोनो का तरीका उन्होंने बदला.

पीसीएस परीक्षा में हासिल किया तीसरा स्थान
जिसके बाद वर्ष 2023 के मई माह में 14 तारीख को हुई आयोजित हुई PCS की प्रारंभिक परीक्षा में वो न सिर्फ उत्तीर्ण हुए बल्कि मेंस और इंटरव्यू को क्वालीफाई कर परीक्षा के परिणाम में तीसरा स्थान भी प्राप्त किया. स्वास्तिक अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने माता, पिता और साथ ही अपने मेंटर आशुतोष श्रीवास्तव को देते हैं.

Trending news