किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सरकार ने बढ़ाया गन्‍ने का दाम, जानें कितना हुआ इजाफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2122034

किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सरकार ने बढ़ाया गन्‍ने का दाम, जानें कितना हुआ इजाफा

Modi Cabinet Decisions: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा मोदी सरकार पिछले 10 वर्षों से किसान कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है. चीनी मिलों की ओर से गन्ना किसानों को उचित FRP दिया जाता रहा है. 

किसान आंदोलन के बीच पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, सरकार ने बढ़ाया गन्‍ने का दाम, जानें कितना हुआ इजाफा

Modi Cabinet Decisions: किसानों के आंदोलन के बीच मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने गन्ने का उचित और लाभकारी (FRP) मूल्‍य 25 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल करने को मंजूरी दे दी. केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है. इसलिए उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार ने यह अहम फैसला लिया है.

किसानों के कल्‍याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि साल 2024-25 के लिए गन्ने की कीमत 340 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पिछले 10 वर्षों से किसान कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है. चीनी मिलों की ओर से गन्ना किसानों को उचित FRP दिया जाता रहा है. उन्‍होंने कहा कि साल 2019-20 में 75854 करोड़ रुपये गन्ना किसानों को फसल की भुगतान के रूप में दिए गए. 

कब कितना पैसा किसानों को दिया 
वहीं, अगर  2020-21 की बात करें तो उस समय मोदी सरकार ने 93 हजार करोड़ रुपये. वहीं, 2021-22 में 1 लाख 18 हजार करोड़ रुपये और 2022-23 में 1 लाख 14 हजार करोड रुपये किसानों को मिले. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस साल भी 81 फीसदी से ज्यादा पैसा किसानों को मिल चुका है. 

पहले किसान सड़क पर उतरते थे 
अनुराग ठाकुर ने बताया कि चीनी मिलों की ओर से किसानों को गन्ने का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने के लिए आगामी गन्ना सीजन के लिए 1 अक्टूबर 2024 से 30 सितंबर 2025 की अवधि में मूल्य निर्धारित करने का निर्णय लिया गया है. उन्‍होंने कहा कि 2014 से पहले किसानों को खाद के लिए सड़कों पर उतरना पड़ता था, मगर उनको वो नहीं मिलता था. अब ऐसी स्थिति नहीं है और कोई भी किसान सस्ते दामों पर कहीं से भी खाद खरीद सकता है. 

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले ओपी राजभर ने दिखाए तेवर, NDA से यूपी की ये तीन सीटें मांगीं
 

Trending news