Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1542044
photoDetails0hindi

Ganesha Jayanti 2023: गणेश जयंती पर लग रहा पंचक और भद्रा, विनायक चुतर्थी के दिन कर लें ये सरल उपाय, सभी दुखों से मिलेगा छुटकारा

हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष माघ माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जयंती के रूप में मनाया जाता है.  इस साल गणेश जयंती 25 जनवरी को मनाई जा रही है.माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली चतुर्थी को वरद तिलकुंड चतुर्थी, गणेश जयंती और माघी विनायक चतुर्थी के नाम स

भगवान गणेश की होती है पूजा

1/6
भगवान गणेश की होती है पूजा

Ganesha Jayanti 2023: गणेश जयंती को माघी गणेशोत्सव, माघ विनायक चतुर्थी, वरद चतुर्थी और वरद तिल कुंद चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है.  इस दिन व्रत रखकर भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

बन रहा बेहद खास संयोग

2/6
 बन रहा बेहद खास संयोग

Ganesha Jayanti 2023: इस बार गणेश जयंती के दिन बेहद खास संयोग बन रहा है, क्योंकि गणेश जयंती के दिन बुधवार है.  ऐसे में इस दिन कुछ उपाय करके आप नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं.

 

करें श्रीगणेश के नाम का स्तुति पाठ

3/6
करें श्रीगणेश के नाम का स्तुति पाठ

Ganesha Jayanti 2023: गणेश जयंती के दिन श्री गणेश द्वादश नाम स्तोत्रम् का पाठ करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस पाठ को करने से व्यक्ति के जीवन में सब कुछ मंगल होता है.

 

घर में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय

4/6
घर में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय

Ganesha Jayanti 2023: घर में सुख-समृद्धि के लिए गणेश जयंती वाले दिन कांसे की थाली लेकर उसनें चंदन से 'ॐ गं गणपतयै नम:' लिख दें.  इसके बाद इस थाली में पांच बूंदी के लड्डू रखकर किसी गणेश मंदिर में दान कर दें. ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा आप पर बरसने लगेगी.

 

परिवार की कलह दूर करने के लिए

5/6
परिवार की कलह दूर करने के लिए

Ganesha Jayanti 2023: भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए उनको दूर्वा अर्पित करनी चाहिए. गणेश जयंती के दिन दूर्वा के प्रतीकात्मक गणेश देवालय में स्थापित करें. उनकी विधि-विधान से पूजा करें. ऐसा करने से घर में खुशहाली आती है और आपके घर की कलह दूर होती है.

 

बुध ग्रह मजबूत करेगा ये उपाय

6/6
बुध ग्रह मजबूत करेगा ये उपाय

Ganesha Jayanti 2023: यदि आपकी कुंडली में बुध ग्रह कमजोर है या बुध दोष से निवारण पाना चाहते हैं, तो गणेश जयंती के दिन पूरे भक्ति भाव से  उनकी पूजा अर्चना करें. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार,  इस उपाय से जल्द ही लाभ मिलेगा.