Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2256999
photoDetails0hindi

Heatwave: यूपी में पारा 47 डिग्री के पार, हीटवेव से बचाएंगे ये टिप्स

Heatwave:  गर्मी में जानलेवा हो सकती चिलचिलाती धूप की तपिश, हीट स्ट्रोक का बढ़ सकता खतरा, लू से बचने के लिए अपनाएं ये Tips

भीषण गर्मी

1/12
भीषण गर्मी

 उत्तर भारत में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,गर्मी और हीटवेव की वजह से स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा शरीर का तापमान बढ़ने, उल्टी-दस्त, मांसपेशियों में कमजोरी-ऐंठन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.  

 

हीट स्ट्रोक का खतरा

2/12
हीट स्ट्रोक का खतरा

गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक का खतरा बना हुआ है. डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों की दिक्कतें भी इस मौसम में बढ़ी हुई हैं. सावधानी के बिना, ज्यादा गर्मी से हीट स्ट्रोक और यहां तक कि मौत हो सकती है.

 

सेफ्टी टिप्स

3/12
सेफ्टी टिप्स

ऐसे में गर्मियों में चलने वाली हीट वेव के बचाव के लिए  हम आपको बताएंगे कुछ सेफ्टी टिप्स. इनको फॉलो करने के बाद आप  गर्मी से होने वाले खतरों से बच सकते हैं.  

 

खूब पीएं पानी

4/12
खूब पीएं पानी

गर्मी के मौसम में सावधानियां रखनी चाहिए. उन सभी चीजों से बचना चाहिए, जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है. खानपान और दिनचर्या का खास ख्याल रखना चाहिए.

गर्मी से बचने के लिए क्या करें

5/12
गर्मी से बचने के लिए क्या करें

गर्मी से बचने के लिए आप शरीर को हाईड्रेट रखें और खूब पानी पिएं.  गर्मी में लू के चलने से हमारे शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें.

 

सूती और ढीले कपड़े

6/12
सूती और ढीले कपड़े

गर्मी के मौसम में आप सूती और ढीले ढाले कपड़ पहनें इससे शरीर ठंडा रहेगा. घर से बाहर निकलें तो पूरी बाजू के कपड़े पहनें. फिर भी यदि कोई बेहद ही आवश्यक काम है तो शरीर को अच्छे से कवर कर  बाहर निकलें.

 

जरूरी न हो तो घर पर ही रहें

7/12
जरूरी न हो तो घर पर ही रहें

इस तपती गर्मी में आप घर में ही रहें. खासकर दोपहर के समय. दोपहर में बाहर कोई काम करने से बचें.  सीधे धूप के संपर्क में न आएं.

 

डाइट का रखें ध्यान

8/12
डाइट का रखें ध्यान

अन्य मौसमों की तरह गर्मियों में भी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इस मौसम में मौसमी फल और सब्जी खाने चाहिए.  तले-भुने खाने की जगह हल्का, पौष्टिक व तरह आहार खाएं.

 

अचानक नहीं निकलें घर से

9/12
अचानक नहीं निकलें घर से

घर में एसी या कूलर में बैठे हैं और अचानक किसी काम से बाहर धूप में निकलना पड़े तो आप हीट स्ट्रोक का शिकार बन सकते हैं. ऐसे में एकदम बाहर जाने की जगह कूलर या एसी बंद करके कुछ समय सामान्य तापमान में रुकें. फिर इसके बाद धूप में निकलें.

 

इमरजेंसी किट

10/12
 इमरजेंसी किट

घर पर एक इमरजेंसी किट रखें, जिसमें ओरल रिहाइड्रेशन नमक (ओआरएस) के पैकेट, एक थर्मामीटर, पानी की बोतलें, गीली पट्टी के लिए तौलिये या कपड़े, एक हैंडहेल्ड पंखा या बैटरी वाला फैन आदि शामिल हो.

 

गर्मी से बचने के लिए क्या न करें

11/12
गर्मी से बचने के लिए क्या न करें

गर्मी से बचने के लिए बच्चों को गाड़ी में न छोड़ें. आप गर्मी में शराब और कार्बोनेट ड्रिंक्स पीने से बचें. हल्का खाना खाएं.

 

न करें ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी

12/12
न करें ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी

गर्मी के मौसम में ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करने से बचें. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में ज्यादा वर्कआउट करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है. जिससे हीट स्ट्रोक का खतरा पैदा हो जाता है.