Yash Dayal IPL Auction 2024: प्रयागराज के यश दयाल को नीलामी में छप्पर फाड़ पैसा मिला, रिंकू सिंह ने पिछले सीजन में धोया था
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2018979

Yash Dayal IPL Auction 2024: प्रयागराज के यश दयाल को नीलामी में छप्पर फाड़ पैसा मिला, रिंकू सिंह ने पिछले सीजन में धोया था

Tata IPL-2024: UP के लाल यश दयाल पर आईपीएल 2024 की नीलामी में जमकर पैसा बरसा है. जानें किस टीम ने यश दयाल पर लगाया करोड़ों का दांव?...

 

Tata IPL-2024

Tata IPL-2024 Live Update: भारतीय क्रिकेट प्रेमियों का त्योहार IPL- 2024 ( इंडियन प्रीमियर लीग) शुरू होने वाला है. इसको लेकर तैयारियां जोरों पर शुरू हो चुकी हैं. इस टूर्नांमेंट के लिए ऑक्शन का आयोजन पहली बार देश से बाहर दुबई में किया गया है. इस बार ऑक्शन के लिए 333 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. इसमें से 214 भारतीय और 119 खिलाड़ी विदेशी हैं, लेकिन इस ऑक्शन में सिर्फ 77 खिलाड़ी खरीदे जा सकते हैं. विदेशी खिलाड़ियों के 30 स्लॉट पहले से ही रिजर्व हैं. 

IPL- 2024 के ऑक्शन की लिस्ट में कई बड़े खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. प्रयागराज के रहने वाले यश दयाल को रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने 5 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल कर लिया है.  यश इससे पहले गुजरात टाइटंस का हिस्सा रह चुके हैं. यश दयाल के लिए पिछला IPL- 2023 कुछ खास नहीं रहा.  साल 2023 में यश के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज है. केकेआर के बल्लेबाज रिंकू सिंह ने आखिरी ऑवर की आखिरी पांच गेंद पर पांच छक्के लगाकर गुजरात के खिलाफ केकेआर को जीत दिलाई थी. इसके बाद यश को कुछ मैच के लिए बाहर भी किया गया था. 

इस खबर को भी पढ़ें- Sameer rizvi IPL Auction 2024: कौन हैं यूपी के ऑलराउंडर समीर रिज़वी? IPL 2024 की नीलामी में रिकॉर्डतोड़ पैसा मिला

कौन हैं यश दयाल? 
प्रयागराज के रहने यश दयाल लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर हैं. यश दयाल उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुए 142 किमी की रफ्तार से गेंदे फेंक कर सनसनी फैलाई थी. यश का जन्म प्रयागराज के करबला में 13 दिसंबर 1997 को हुआ. यश के पिता चंद्रपाल दयाल भी क्रिकेटर रहे हैं. यश दयाल बाएं हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. उनकी स्विंग के साथ तेजी से अंदर आती गेंदे अक्सर मैचों का रुख मोड़ती नजर आती हैं. 

यश दयाल ने अपने क्रिकेट की शुरुआत प्रयागराज से की. यश ने चार साल पहले 2018-19 में विजय हजारे ट्रॉफी में छत्तीसगढ़ के खिलाफ यूपी के लिए अपनी लिस्ट ए की शुरुआत की. यूपी के आठ में से केवल एक मैच जीतने के बावजूद दयाल ने टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया. इसके तुरंत बाद, यश दयाल 2018-19 के रणजी ट्रॉफी में गोवा के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया. यूपी की टीम ने उस संस्करण में क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन सौराष्ट्र से छह विकेट से हार गई. यश दयाल ने 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में डेब्यू किया. 

यश दयाल के रिकॉर्ड 
फर्स्ट क्लास मैच- 17 मैच में 58 विकेट
लिस्ट ए- 14 मैच में  23 विकेट 
टी-20- 30 मैच में 29 विकेट

आईपीएल में किया था शानदार प्रदर्शन 
बता दें कि यश दयाल का अभी युवा करियर है. उन्होंने काफी कम मैच में ही दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खिंचने में कामयाब हो गए थे. यश दयाल को पहली बार गुजरात टाइटंस ने तीन करोड़ बीस लाख की बोली लगाकर टीम में शामिल किया था. इसके साथ ही पहली बार ही गुजरात टाइटंस ने आईपीएल में शिरकत की. आईपीएल के 9 मैचों में यश दयाल ने 11 विकेट चटकाए तो वहीं फाइनल मैच में 3 ओवर में 18 रन देकर 1 विकेट झटके. गुजरात टाइटंस के फाइनल में मिली जीत में यश दयाल का भी बेहद अहम योगदान रहा.

साइकोलॉजी से हैं बैचलर 
यश दयाल ने एक इंटर्व्यू में बाताया था कि उनका आइडियल क्रिकेटर भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान हैं. फिल्मों में वह सबसे ज्यादा ऋतिक रोशन को पसंद करते हैं. हीरोइनों में वह दिशा पाटनी के बड़े प्रशंसक हैं. उन्होंने साइकोलॉजी में बैचलर डिग्री ली हुई है. इसका उन्हें क्रिकेट के मैदान में भी खूब फायदा मिलता है.

Trending news