UP Weather Update: यूपी में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, झांसी में तापमान पहुंचा 40 के पार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1650182

UP Weather Update: यूपी में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल, झांसी में तापमान पहुंचा 40 के पार

up weather forecast: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में आज तेज हवाएं चल सकती हैं. ऐसे में लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. आइये जानते हैं आने वाले पांच दिनों में मौसम का हाल 

UP Weather Update Today 13 April

uttar pradesh weather update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली है. प्रदेश में कड़क धूप और गर्मी का असर साफ देखने को मिल रहा है. लोग गर्मी से बेहाल हैं. यूपी के ज्यादातर हिस्सों में इस हफ्ते की शुरुआत शुष्क मौसम के साथ हुई. गुरुवार की सुबह भी राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, अलीगढ़, नोएडा और गाजियाबाद समेत कई जिलों में मौसम साफ रहा. सुबह से ही यहां तेज धूप निकली हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में यूपी में भीषण गर्मी पड़ सकती है. 

मंगलवार को सबसे गर्म स्थान रहा झांसी
मंगलवार को झांसी संभाग में दिन के तापमान में खासी बढ़ोतरी हुई. अन्य डिवीजन में कोई खास बदलाव नहीं हुआ. आगरा और मेरठ में तापमान सामान्य से ऊपर (1.6°C से 3.0°C) था. बीते दिन झांसी सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा. यहां 40.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राज्य में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अयोध्या और नजीबाबाद में दर्ज किया गया. अगले 5 दिनों के दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे  2-3 डिग्री वृद्धि होने की संभावना है. 

आज प्रदेश के इन हिस्सों में चलेंगी तेज हवाएं
IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, आज यानी 13 अप्रैल को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिन के समय तेज सतही हवाएं (25-35 प्रति घंटा) चलने की संभावना है. जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने फिलहाल बारिश को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया है. आगामी 18 अप्रैल तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की ही संभावना है. लेकिन आने वाले दिनों में यूपी में टेंपरेचर बढ़ेगा. ऐसे में प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

उत्तराखंड समेत देश भर में कैसा रहेगा अगले 24 घंटे मौसम
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 से 48 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. अगले 2 से 3 दिनों में देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की मेघ गर्जना हो सकती है. दक्षिण गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. केरल के दक्षिणी हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश संभव है. 

बीते दिन कैसा रहा देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम
एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, दक्षिण हरियाणा, राजस्थान, विदर्भ और सिक्किम में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. पश्चिमी हिमालय, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री अधिक दर्ज किया गया. 

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 13 April 2023: इन राशियों के लिए खुशियों का पिटारा लेकर आएगा आज का दिन, मकर राशि के जातक होंगे परेशान, जानें मेष से मीन तक का हाल

यह भी पढ़ें- Guruwar Ke Upay: गुरुवार को भूलकर भी ना करें ये काम, वरना हो सकते हैं कंगाल

यह भी देखें- WATCH: माफियागीरी तो पहले ही खत्म, अब बस रगड़ा जा रहा है- अतीक अहमद ने मीडिया से कहा

Trending news