UP Weather Update: यूपी में धुंध से हुई सुबह की शुरुआत, जहरीली हुई नोएडा-गाजियाबाद-मेरठ की हवा, जानें अपने शहर का हाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1929501

UP Weather Update: यूपी में धुंध से हुई सुबह की शुरुआत, जहरीली हुई नोएडा-गाजियाबाद-मेरठ की हवा, जानें अपने शहर का हाल

UP Weather Update:  उत्तर प्रदेश में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है...आज सुबह हल्की धुंध से हुई...कोहरा भी देखने को मिल रहा है...प्रदूषण  जान का दुश्मन बन गया है...देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है...नोएडा-गाजियाबाद में भी हवा जहरीली हो गई है...

UP Weather Update: यूपी में धुंध से हुई सुबह की शुरुआत, जहरीली हुई नोएडा-गाजियाबाद-मेरठ की हवा, जानें अपने शहर का हाल

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में अब धीरे-धीरे मौसम में बदलाव शुरू हो गया है. सुबह की शुरुआत हल्की ठंड के साथ हो रही है. प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अब कमजोर होने लगा है, जिसका असर अब प्रदेश में दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले सप्ताह से लोगों को कोहरा देखने के लिए मिलेगा. मंगलवार को लखनऊ समेत ज्यादातर बड़े शहरों में मौसम साफ ही रहा. वहीं नोएडा की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है. हालांकि, दशहरे पर पिछले दो दिनों की तुलना में प्रदूषण काफी कम दर्ज हुआ. 

प्रदूषण बना जान का दुश्मन
देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 190 दर्ज किया गया है. नोएडा की हवा खराब स्तर में पहुंच गई है. नोएडा एयर क्वालिटी इंडेक्स 218, गाजियाबाद का AQI 201, मेरठ का AQI 206,मुजफ्फरनगर का AQI  188, अलीगढ़ का AQI 163,प्रयागराज का  AQI 162 , बुलंदशहर का AQI 188 दर्ज किया गया है.

दिवाली से पहले दिखेगा कोहरा
मौसम  विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक दिवाली से पहले ही इस साल लोगों को कोहरा नजर आने लग जाएगा.  अगले सप्ताह से तापमान गिरने का पूर्वानुमान है, जिससे ठंड बढ़ेगी और कोहरा दिखने लग जाएगा. हालांकि यह कोहरा रात में 12:00 बजे के बाद और सुबह 7:00 तक देखा जा सकता है. इसके बाद मौसम हल्का साफ होगा. दिन में हल्की धूप रहेगी. तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी होगी.

रडार पर चिमनी से धूंआ निकालने वाली फैक्ट्रियां
कानपुर देहात में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के बाद  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड एक्शन में आया है. मानकों को ताक पर रखकर चिमनियों से काला धुआं निकलने वाली फैक्ट्री को नोटिस जारी हुआ है. चमड़ा और तेल बनाने वाली फैक्ट्री सहित आधा दर्जन फैक्ट्री को  नोटिस  जारी हुआ. वैभव एडवैल, जामा कॉरपोरेशन, लहरिया ऑयल , प्राची लेदर बादशाह नमकीन, सहित आधा दर्जन फैक्ट्री को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने नोटिस थमाया. नोटिस के साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की शख्त हिदायत है कि अगर हवा में जहर घोला तो सख्त से  सख्त कार्रवाई की जाएगी. कानपुर देहात के औद्योगिक क्षेत्र रनिया और जैनपुर की फैक्ट्रियों का मामला है.

कैसा रहेगा आने वाला सप्ताह
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार-पांच दिन अभी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. तापमान में भी ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होगा. मौसम विभाग के मुताबिक  25 अक्टूबर को भी पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क ही बना रहेगा. प्रदेश में 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक मौसम शुष्क ही रहेगा. हालांकि तापमान में ठंडक बनी रहेगी.  सुबह और शाम हल्की ठंडक बनी रहेगी. लखनऊ में सुबह हल्के बादल रहेंगे हालांकि इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा. यहां आज अधिकतम तापमान 32.0 और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. प्रयागराज में आज आसमान साफ रहेगा और अधिकतम तामपमान 33 डिग्री सेल्सिलय रहने का अनुमान है.

पिथौरागढ़ के धारचूला में बड़ा सड़क हादसा: 500 मीटर गहरी खाई में गिरी गाड़ी, 5 लोगों की मौत

UP Petrol Diesel Price: जारी हुए पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट, जानें यूपी के शहरों में क्या भाव मिल रहा 1 लीटर तेल

Watch : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत चीन सीमा पर जवानों संग मनाया दशहरा, देखें वीडियो

 

Trending news