CM Yogi on UP Budget: ग्रामीणों को मिलेगा बिना ब्याज का 5 लाख तक का कर्ज, यूपी बजट में योगी सरकार का सबसे बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095509

CM Yogi on UP Budget: ग्रामीणों को मिलेगा बिना ब्याज का 5 लाख तक का कर्ज, यूपी बजट में योगी सरकार का सबसे बड़ा ऐलान

CM Yogi press Conference On UP Budget 2024: यूपी सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2024- 25 का बजट आज पेश किया गया. बजट के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस जानकारी दी. आगे जानें क्या कहा सीएम योगी ने?....

 

CM Yogi On UP Budget 2024

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 5 फरवरी 2024 सोमवार को बजट पेश किया. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7.36 लाख करोड़ रुपये का महाबजट पेश किया, जो पिछली बार से छह फीसदी अधिक है. बजट के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि गांव में रहने वाले लोगों को बिना ब्याज के पांच लाख रुपये तक का ऋण मिलेगा. सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी विकास योजना हम शुरू करने जा रहे हैं. इसमें 5 लाख रुपये तक ब्याजमुक्त कर देने जा रहे है.

सीएम ने कहा कि यह यूपी के इतिहास का अब तक सबसे बड़ा बजट है. सीएम ने कहा कि प्रदेश मे बुंदेलखंड औदयोगिक विकास प्राधिकरण की स्थापना हो रही है, 40 वर्ष बाद कोई प्राधिकरण स्थापित होगा.. आई आई टी कानपुर मे मेडिकल रिसर्च टेक्नॉलोजी इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए बजट मे स्थान दिया

उन्होंने कहा कि अयोध्या काशी मथुरा वृन्दावन विंध्याचल के लिए बजट में स्थान है. सीएम ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ के लिए अभी से बजट मे व्यवस्था कर दी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण महिला सशक्तिकरण युवाओं के समृद्धि पर हमने लगातार फोकस किया. 24 हजार 863 करोड़,57 लाख की नई परियोजनाओ को हम इस बजट के साथ जोड़ रहे है. 

सीएम योगी ने बताया कि धार्मिक मार्गों के विकास के लिए 1750 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. इसमें मां विंध्यवासिनी, शाकुंभरी देवी, बरेली का नाथ कॉरिडोर समेत बड़े धर्मस्थलों के गलियारे शामिल हैं. सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस करते हुए रैपिड रेल, जेवर एयरपोर्ट को भी एक-एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दी है. बुजुर्ग किसानों के लिए तीन हजार रुपये मासिक पेंशन का दायरा बढ़ाया गया है. किसानों को पिछले छह सालों में 2.33 लाख करोड़ रुपये का गन्ना भुगतान किया गया है. 

महिलाओं की बात करें तो योगी सरकार ने 2200 करोड़ रुपये का प्रावधान उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए किया है. आशा वर्कर, आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाने के केंद्र के फैसले को योगी सरकार सबसे पहले अमलीजामा पहनाएगी. महिलाओं को रक्षाबंधन जैसे त्योहारों पर मुफ्त बस सेवा के लिए भी बजटीय प्रावधान किया गया है. 

Trending news