Aligarh News: अलीगढ़ में बनेगी अमेरिकी पिस्टल, सेना और पुलिस के जवानों को मिलेंगे घातक हथियार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1788023

Aligarh News: अलीगढ़ में बनेगी अमेरिकी पिस्टल, सेना और पुलिस के जवानों को मिलेंगे घातक हथियार

Aligarh: यूपी के अलीगढ़ में अमेरिकी तकनीक से पिस्टल (Pisto), रिवॉल्वर (Revolver), कारतूस समेत कई आधुनिक हथियार (Weapons) बनेंगे. इसके लिए अमेरिका की कंपनी से करार किया गया है. जल्द ही हथियारों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. यह हथियारों भारतीय सेना और पुलिस को सप्लाई किए जाएंगे. 

Gun (File Photo)

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ (Aligarh News) में अब पिस्टल, रिवॉल्वर और कारतूस समेत कई अत्याधुनिक हथियारों का निर्माण किया जाएगा. अमेरिका की स्मिथ एंड वेसन कंपनी इन हथियारों का निर्माण करेगी. इसके लिए गृह मंत्रालय से स्वीकृति मिल चुकी है. भारत की वेरीविन डिफेंस कंपनी ने अमेरिकी कंपनी से एग्रीमेंट कर लिया है. फैक्ट्री का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद जल्द ही हथियार का निर्माण शुरू किया जाएगा. दिसंबर 2023 तक हथियारों का उत्पादन शुरू हो जाएगा. इन हथियारों को भारतीय सेना और पुलिस के जवानों को दिया जाएगा. साथ ही आम लोग भी हथियार खरीद सकेंगे.

यहां पर बनी है फैक्ट्री
जानकारी के मुताबिक अलीगढ़ के खैर तहसील के अंडला में फैक्ट्री बनाई जा रही है. करीब 90 फीसदी तक फैक्ट्री का निर्माण पूरा कर लिया गया है. फैक्ट्री में अलग-अलग यूनिट बनाई गई हैं. बारूद रखने के लिए अलग से स्टोर रूम बनाए गए हैं. इसके साथ ही फैक्ट्री में सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. वेरीविन डिफेंस कंपना का हेडक्वार्टर सिंगापुर में स्थित है. अलीगढ़ में पिस्टल और रिवाल्वर के निर्माण के लिए इकाई बनाई गई है. जल्द ही हथियारों का उत्पादन भी शुरू कर दिया जाएगा. 

Baghpat News: शहर काजी के बेटे से लगवाए जय श्रीराम के नारे, बागपत पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

बताया जा रहा है हथियारों की कीमत निर्माण के बाद ही तय की जाएगी, मगर इनकी कीमत एक लाख 70 हजार से शुरू हो सकती है. हालांकि, यह शुरुआती कीमत होगी. इसके बाद हथियारों की कीमत उनके फीचर्स के मुताबिक तय की जाएंगी. इन हथियारों को भारतीय सेना और पुलिस को भी सप्लाई किया जाएगा. इसके साथ ही आमलोग भी तय प्रक्रिया पूरी करके इन हथियारों को खरीद सकेंगे. वेरीविन डिफेंस कंपनी अलीगढ़ में हथियार का उत्पादन करने वाली पहली कंपनी होगी. इसके लिए कंपनी ने अलीगढ़ में करीब 85 करोड़ रुपये निवेश किया है. सेना और पुलिस के लिए 9 एमएम और आम लोगों के लिए 32, 45 और 380 एमएम के कारतूस बनाए जाएंगे.

हरदोई में थानेदार और मोर की दोस्ती का वीडियो वायरल, जमीन पर बैठकर रोज खिलाते हैं नमकीन बिस्किट, देखें Video

 

Trending news