Digestion Tips: अगर आपको है पाचन संबंधी समस्या, तो झट से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1510780

Digestion Tips: अगर आपको है पाचन संबंधी समस्या, तो झट से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

Digestion Problems: हमारा खान-पान ठीक नहीं है, तो हमें पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो ये खबर आपके लिए है...

Digestion Tips: अगर आपको है पाचन संबंधी समस्या, तो झट से राहत देंगे ये घरेलू नुस्खे

Health News: अगर हमारा खान-पान ठीक न हो या फिर बेवक्त हो, तो हमें आमतौर पर पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कई बार हम इस समस्या को बहुत आम समझते हैं. इसे सही करने के बजाए किसी से शेयर तक नहीं करते हैं. ऐसा करने से ये आम सी समस्या गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेती है. अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस खबर में बताए गए उपाय को अमल में लाएं. आइए आपको बताते हैं क्या करें.

Hindu Calendar 2023: साल 2023 में होंगे 13 महीने, 2 माह का होगा सावन, 19 साल बाद बन रहा ये संयोग

खान-पान में गड़बड़ी से होती है पाचन समस्या
आपको बता दें कि गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी पाचन संबंधी दिक्कतें हमारे खान-पान की गड़बड़ी के कारण पैदा होती हैं. अगर किसी सप्ताह में आप तीन दिन तक फ्रेश नहीं होते हैं, तो ये आपके लिए खतरे की घंटी है. फौरन समझ जाइए की आपको कब्ज हो गई है. इसके बाद आप फौरन इसका तत्काल इलाज करें. इसके लिए आपको कहीं बाहर ये मेडिकल स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है. इन दोनों समस्याओं की रामबाण दवा आपको किचन में ही मौजूद है.

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि किचन में ही मौजूद कुछ खास चीजें हैं, जिसके सेवन से न सिर्फ आपके पेट के गैस ही नहीं, बल्कि कब्ज की समस्या से भी आसानी से छुटकारा मिल जाएगा. आइए बताते हैं वो कौन सी चीजें हैं…

सौंफ से करें ये उपाय
आपको बता दें कि सौंफ हमारे पेट के लिए काफी फायदेमंद है. सबसे पहले एक कप उबले पानी में एक चम्मच सौंफ डालें. इसे आप रात भर रख दें. जब आप सुबह उठें, तो पानी से सौंफ को छान लें. इसके बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पूरा पी जाएं. ये काम आपको तीन दिनों तक लगातार करना है. लगातार ऐसा करने पर आपके पेट की गर्मी और एसिडिटी छु मंतर हो जाएगी.

Entertainment News: उर्फी जावेद ने सड़क पर सबको किया दंग, सोशल मीडिया पर जमकर किया जा रहा ट्रोल

एलोवेरा का करें ऐसे प्रयोग 
पाचन संबंधी समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी कारगर है. अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी आंत में पानी की मात्रा को बढ़ाती है. इसके अलावा खाना चिपकता नहीं है. इतना ही नहीं कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. अगर आपको पेट में जलन है, तो फौरन आधा कप एलोवेरा जूस का सेवन करें. ऐसा करने से आपके पेट की जलन फौरन दूर हो जाएगी.

जीरा पाचन समस्या में बेहद कारगर
आपको बता दें कि हमें खाने में पके नमक के अलावा ऊपर से नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. वहीं, आप अगर भुना हुआ जीरा गुनगुने पानी से लेते हैं, दही या छांछ में इसका प्रयोग करते हैं, तो आपको गैस की समस्या से निजात मिल सकता है.

Trending news