UP Number 1: सरकार की इस योजना का लाभ लेने में यूपी नंबर वन, आप भी जानें बेटी को लखपति बनाने का तरीका
Advertisement

UP Number 1: सरकार की इस योजना का लाभ लेने में यूपी नंबर वन, आप भी जानें बेटी को लखपति बनाने का तरीका

UP Numbwe 1 In Sukanya Samrridhi Yojna: बेटी के भविष्य के लिए पैसे जमा करना बेहद जरुरी है. सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाकर लाखों रूपए तक जोड़ सकते हैं. इस योजना का लाभ लेने वालों में यूपी पहले नंबर पर है. योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें....

 

UP Numbwe 1 In Sukanya Samrridhi Yojna

Sukanya Samriddhi Yojna Benefits: केंद्र सरकार की अनेक लाभकारी योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना योजना का फायदा करोड़ों लोग उठा रहे हैं. इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गयी थी. इस योजना का लाभ लेने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश का पहला स्थान हैं. यहाँ पर सबसे अधिक SSY अकाऊंट खोले गए. इस योजना का लाभ लेने वाले राज्यों में टॉप 10 राज्य हैं उत्तर प्रदेश,  तमिलनाडु, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, गुजरात, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल..

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना 
योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना. इसमें 10 साल की उम्र तक बेटी का अकाउंट खुलवाया जा सकता है. 21 साल के होने पर यह स्कीम मेच्योर होगी.आप जितनी जल्‍दी इसमें निवेश करेंगे, उतनी जल्‍दी बेटी के लिए बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं. 15 साल तक सुकन्‍य समृद्धि स्‍कीम में निवेश करना होता है और 21 साल में ये मैच्‍योर हो जाती है.इसमें सबसे कम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. इसमें अकाउंट खोलने से लेकर 15 साल तक ही पैसे जमा किए जा सकते हैं. बेटी की उम्र 18 साल होने पर 50 फीसदी रकम निकाली जा सकती है, सारा पैसा सिर्फ तब निकाला जा सकता है जब बेटी 21 साल की होगी. स्कीम में दो बेटियों का ही खाता खुल सकता है, लेकिन जुड़वा बच्चों के मामले में 3 बच्चियों तक का खाता खुल सकता है.

ये खबर भी पढ़ें- PM Modi Azamgarh Visit: 'विकसित भारत' बनाने के लिए तेज दौड़ रहा हूं, देश को दौड़ा रहा हूं- आजमगढ़ की सभा में बोले PM मोदी

सुकन्या समृद्धि योजना कैलकुलेटर
इस योजना के तहत ब्याज दर काफी अच्छा दिया जाता है. वर्तमान समय में इस स्‍कीम पर 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. अगर आप हर महीने 12500 रूपए अपनी बेटी के खाते में जमा करवाते हैं तो 21 साल में मैच्‍योरिटी के समय इसमें ब्‍याज के तौर पर ही कुल 46,77,578 रुपए मिलेंगे. ऐसे में आपको मूलधन और ब्याज जोड़कर बहुत अच्छा लाभ मिल सकता है. 22,50,000 + 46,77,578 = 69,27,578 रुपए मिलेंगे. अगर बेटी के जन्म के समय की यह अकाउंट खुलवा दिया जाए तो 21 साल की उम्र पर वो करीब 70 लाख रुपए की मा‍लकिन बन जाएगी.

Trending news