Yoga Benefits: प्रेग्नेंसी के बाद ये 5 आसान शरीर को बनाते हैं सुडौल, फिर बनेगी आलिया जैसी छरहरी काया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1505956

Yoga Benefits: प्रेग्नेंसी के बाद ये 5 आसान शरीर को बनाते हैं सुडौल, फिर बनेगी आलिया जैसी छरहरी काया

Yoga Benefits: सेलिब्रिटीज भी अपने को फिट रखने के लिए योग करते हैं.... हाल ही मां बनी बॉलीवुड एक्ट्रेस Alia Bhatt ने बेटी के जन्म के बाद एक बार फिर से खुद को परफेक्ट फिगर में लाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. 

Yoga Benefits: प्रेग्नेंसी के बाद ये 5 आसान शरीर को बनाते हैं सुडौल, फिर बनेगी आलिया जैसी छरहरी काया

Yoga Benefits:  डिलीवरी के बाद महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस, कमर के आसपास दर्द होना और Pregnency के दौरान वजन का बढ़ना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.  इन समस्याओं से निपटने के लिए पोषण युक्त आहार के साथ-साथ कुछ योगासन मदद कर सकते हैं. हेल्दी रहने के लिए संतुलित खान-पान, एक्सरसाइज, योगी बहुत जरूरी है. अगर आप इसको फॉलो करते हैं तो हमेशा एक्टिव और चुस्त-दुरुस्त रहेंगे. योग से शरीर निरोग रहता है. नियमित योग करने से पीठ, कमर, जोड़ों का दर्द तो दूर होती है साथ ही ये आपकी बॉडी की खराब मुद्रा की संरचना को ठीक करता है. महिलाओं के जीवन में शिशु के जन्म के बाद काफी कुछ बदलाव आता है. 

सेलिब्रिटीज भी अपने को फिट रखने के लिए योग करते हैं. हाल ही मां बनी बॉलीवुड एक्ट्रेस Alia Bhatt ने बेटी के जन्म के बाद एक बार फिर से खुद को परफेक्ट फिगर में लाने की कोशिशें शुरू कर दी हैं. बीते दिनों आलिया भट्ट ने इंस्टाग्राम पर एरियल योग करते हुए एक तस्वीर शेयर की है. मां बनने के बाद पहली बार उन्होंने इसे आजमाया है. 6 नवंबर को बेटी राहा को जन्म देने के बाद अपने वर्कआउट के अनुभव को शेयर करते हुए नोट भी लिखा. शेयर की गई तस्वीर में आलिया भट्ट एक रस्सी पर उल्टा लटककर अपनी बॉडी का बैलेन्स बनाती हुई दिख रही हैं. आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने एरियल योगा पोज वाली फोटो सोशल मीडिया पर शेयर कर लोगों को हैरान कर दिया. 

एरियल योग 
एरियल योग से रीढ़ की हड्डी (spinal column) में होने वाली वर्टिब्रल डिस्क (vertebral discs) को लुब्रिकेट करने में मदद करता है.  ये स्पाइन को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा  शरीर में सभी हिस्सों में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे स्किन ग्लोइंग और हेल्दी रहती है. योग करने से वजन भी घटता है. शरीर हेल्दी रहेगा तो हार्ट प्रॉब्लम्स भी कम हो जाएंगी. पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.

वीरभद्रासन  
इस आसन में यह मुद्रा आपकी पीठ को खींचती है और आपकी जांघों, नितंब और पेट को टोन करती है.  यह आपके मध्य भाग से वसा को जलाने में मदद करेगा. 

पश्चिमोत्तासन
पश्चिमोत्तासन का अभ्यास आपके कमर को टोंन करने में हेल्प करेगा. इस आसन के नियमित करने से आपके शरीर की  एक्स्ट्रा चर्बी भी गलती है और शरीर में रक्तप्रवाह का सुधार होता . जिससे वजन भी कम होता ह.

अनुलोम-विलोम
डिलीवरी के बाद अनुलोम-विलोम प्राणायाम आपके मन-मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करता है.  यह श्वसन तंत्र को सुदृढ़ करता है.

PHOTOS: 40 की उम्र पार इन एक्ट्रेसेस के जलवे आज भी कायम, टोंड फिगर देखकर उड़ जाएंगे आपके होश

हलासन

हलासन एक बेहतरीन योगाभ्यास है.  इस आसन का अभ्यास करना थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन बहुत ही लाभकारी है.  हलासन का अभ्यास कमर, हिप्स और पेल्विस एरिया के लिए बहुत ही अच्छा होता है। यह योगासन शरीर को लचीला बनाने के साथ-साथ वजन भी कम करता है.

डिलीवरी के बाद कब करें एक्सरसाइज
एक्सपर्ट्स के अनुसार बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं को अपनी सुविधा और अपने बॉडी की स्थिति के आधार पर Exercise शुरू करनी चाहिए. नॉर्मल तरीके से डिलीवरी होने के बाद महिलाएं 10-15 दिन आराम करें और उसके बाद वे हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर सकती हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

WATCH:  जब ट्विंकल खन्ना पर अक्षय कुमार की 'गंदी हरकत' की वजह से लटक गई थी गिरफ्तारी की तलवार

 

Kareena Beauty secret: ग्लोइंग स्किन के लिए क्या करती हैं करीना कपूर खान! महंगे प्रोडक्ट नहीं बस ये करती है इस्तेमाल
 

 

Trending news