UP News: सारस पर सियासत के बीच यूपी में होगी इन पक्षियों की गणना, झील-तालाब में होगी सारस की गिनती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1756189

UP News: सारस पर सियासत के बीच यूपी में होगी इन पक्षियों की गणना, झील-तालाब में होगी सारस की गिनती

Azamgarh News: यूपी के आजमगढ़ में सियासत के बाद राज्य पक्षी सारस (Sarus Crane) की गणना हो रही है. वन विभाग (Forest Deapartment) की टीम झील, तालाब और पोखर में सारस की गिनती कर रही है. 

Sarus Crane (File Photo)

वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़: उत्तर प्रदेश में बीते दिनों सारस (Sarus Crane) और आरिफ की दोस्ती तब चर्चा का विषय बन गई थी जब वन विभाग (Forest Department) की टीम सारस को कानपुर के वन विभाग ले गई थी. इसको लेकर सियासी बयानबाजी भी खूब हुई थी. अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक पहल शुरू की है. उन्होंने प्रदेश के समस्त नागरिकों, समाज सेवी संस्थाओं और छात्र-छात्राओं से आग्रह किया है. सीएम ने लोगों से राज्य पक्षी सारस की गणना में सहयोगी बनने की अपील की है. मुख्यमंत्री योगी ने कहा निर्धारित तिथि और समय पर वन विभाग के निकटतम कार्यालय से संपर्क कर राज्य पक्षी पारस को संरक्षित करने के अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें.

दो दिन चलाया गया अभियान

जानकारी के मुताबिक जनपद आजमगढ़ के वन विभाग द्वारा दो दिन 26 और 27 जून को अभियान चलाया जा रहा है. इसमें सारस पक्षी की गणना का कार्य किया जा रहा है. जिले में जितने झील, तालाब, पोखर हैं उनके किनारे सुबह 6 से 8 बजे तक और शाम को 4 से 6 बजे के बीच में सारस पक्षी की गणना कराई जा रही है, ताकि इन पक्षियों का संरक्षण किया जा सके. सारस पक्षी को लोकेट कर उसकी फोटो खींचने के लिए भी कहा गया है.

UPSSSC: VDO परीक्षा में 'मुन्ना भाई गैंग' का भंडाफोड़, यूपी एसटीएफ ने पकड़े 99 सॉल्वर

वन विभाग ने दी जानकारी

आजमगढ़ वन विभाग के प्रभागीय निदेशक जी. डी. मिश्र ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एक दिन पहले सर्वे कराया गया, लेकिन एक भी सारस पक्षी नहीं मिला. उन्होने आगे बताया कि इस सर्वेक्षण में 30 टीमों को लगाया गया है. प्रत्येक टीम में बारह सदस्य हैं, जिसमें दो कर्मचारी और दस वालंटियर शामिल हैं. जनपद की बड़ी झील, तालाब में तालसलोना, मेंहनगर के आंवक झील समेत कई जगह सर्वेक्षण के कार्य किया जा रहा है.

यूपी पुलिस के दो जवानों ने नाले में गिरे बच्चे को जान पर खेलकर बचाया, सोशल मीडिया पर हो रही तारीफ, देखें Video

 

Trending news