महिला IAS की बेनामी संपत्तियों पर CBI और ED का शिकंजा,अफसर के करीबी बिल्डर खाते खंगाल रही एजेंसियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1578810

महिला IAS की बेनामी संपत्तियों पर CBI और ED का शिकंजा,अफसर के करीबी बिल्डर खाते खंगाल रही एजेंसियां

Income Tax Raid in UP: आयकर विभाग, सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जैसी केंद्रीय एजेंसियां यूपी की एक महिला आईएएस की बेनामी संपत्तियों को खंगालने में जुटी हैं. एक बिल्डर को भी महिला अधिकारी का करीबी बताया जा रहा है. 

Income Tax Raid IN lucknow

Income Tax Raid in UP: इनकम टैक्स विभाग यूपी की एक महिला आईएएस अफसर की बेनामी संपत्तियों पर शिकंजा कसने में जुट गई है. सूत्रों के हवाले से खबर, समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान बहुचर्चित घोटाले में आरोपी महिला IAS की बेनामी संपत्तियों को खंगाला जा रहा है. महिला अफसर के करीबी सफायर बिल्डर के खातों औऱ ठिकानों को भी खंगाला जा रहा है. आयकर विभाग ने लखनऊ के सफायर बिल्डर की संपत्ति के बारे में सूचना मांगी है.

सफायर बिल्डर की संपत्तियों पर भी नजर
विभाग को संदेह है कि सफायर बिल्डर के पास अफसर ने घोटाले से कमाया गया काला धन निवेश किया है. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय भी इसकी जांच में जुट गई है. आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार, लखनऊ विकास प्राधिकरण यानी एलडीए से बिल्डर की राजधानी में मौजूद संपत्तियों की जानकारीदेने को कहा गया है. सफाया बिल्डर की सुल्तानपुर रोड में आवासीय कॉलोनी है.

बेनामी संपत्तियों को किया सीज
आयकर विभाग उसकी बेनामी संपत्तियों की खरीद-बिक्री, इनवेस्टमेंट और बेनामी रजिस्ट्री से जुड़ी जानकारी इकट्ठा कर चुका है. ऐसी कुछ बेनामी संपत्तियों को सीज भी किया जा चुका है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट अब दोबारा लखनऊ विकास प्राधिकरण को पत्र भेज अतिरिक्त जानकारी इकट्ठा कर रहा है. दरअसल, जांच में यह पाया गया था कि महिला आईएएस अधिकारी ने सफायर बिल्डर की तमाम प्रापर्टी में काली कमाई लगा रखी है. ऐसे में शक की सुई बिल्डर की ओर भी घूम गई. आईटी डिपार्टमेंट ऐसे में उसके संपत्ति के स्रोत खंगालने में जुटा है.

महिल आईएएस के घर हो चुकी है रेड
हालांकि अभी उस महिला अफसर का नाम कोई भी जांच एजेंसी सार्वजनिक करने से बच रही है. केंद्रीय एजेंसियों ने महिला आईएएस को दो साल पहले आय से अधिक संपत्ति के मामले में में नामजद कर उसके घर औऱ अन्य स्थानों पर छापेमारी की थी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने सफायर बिल्डर की मॉल एवेन्यू की बिल्डिंग में आईएएस के फ्लैट पर भी रेड की थी. फिर इसमें हवाला कारोबार के आरोप के आधार पर ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया. इन एजेंसियों की ओर से आरोप अफसर से सवाल जवाब भी हो चुके हैं.  महिला आईएएस के पति की साउथ इंडिया में तमाम संपत्तियों का ब्योरा भी जुटाया गया है.

Trending news