CRPF Constable Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, शैक्षिक योग्यता से लेकर जानिए अप्लाई करने का प्रोसेस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1612300

CRPF Constable Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, शैक्षिक योग्यता से लेकर जानिए अप्लाई करने का प्रोसेस

CRPF Constable Recruitment 2023: सीआरपीएफ ने 9 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. नीचे भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. जिसमें आवेदन कब से शुरू हो रहे हैं, शैक्षिक योग्यता, पद, एग्जाम फीस और आवेदन संबंधी अधिक जानकारी दी गई है.

CRPF Constable Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, शैक्षिक योग्यता से लेकर जानिए अप्लाई करने का प्रोसेस

CRPF Constable Recruitment 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. सीआरपीएफ ने 9 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है. यह भर्तियां कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के पदों पर की जाएंगी. नीचे भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी दी गई है. ध्यान रहे आवेदन से पहले ऑफिशिलय नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ़ लें क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा.

कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (CRPF Constable Recruitment 2023 Last Date)
आवेदन की प्रक्रिया 27 मार्च 2023 से शुरू होगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 25 अप्रैल 2023 तक आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

कितने पदों पर होगी भर्ती (CRPF Constable Recruitment 2023 Total Posts)
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती के जरिए कांस्टेबल के कुल 9212 रिक्त पदों को भरा जाएगा, इन पदों में पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 9105 रिक्तियां और महिला अभ्यर्थियों के लिए 107 रिक्तियां शामिल हैं.

आयु सीमा और आवेदन शुल्क (CRPF Constable Recruitment 2023, Age Limit and Exam Fees)
उम्मीदवार की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग को छूट का भी प्रावधान है. जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए 100 रुपये एग्जाम फीस तय की गई है. वहीं एससी, एसटी और महिलाओं को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. 

शैक्षिक योग्यता (CRPF Constable Recruitment 2023, Elegibility)
सीटी/ड्राइवर पदों के लिए - आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही हैवी ट्रांसपोर्ट व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. 
सीटी/मैकेनिक मोटर व्हीकल पद के लिए - उम्मीदवार का 10वीं या 12वीं के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन जरूर देखें. 

चयन प्रक्रिया (CRPF Constable Recruitment 2023, Selection Process)
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), पीएसटी के जरिए होगा. सीबीटी एग्जाम 2 घंटे का होगा, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है. 

कैसे करें अप्लाई ( CRPF Constable Recruitment 2023 How to Apply)
-  सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट  crpf.gov.in पर जाएं.
- इसके बाद होम पेज पर दिए गए भर्ती के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- अब कांस्टेबल भर्ती नोटिफिकेशन  पर क्लिक करें.
- नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ऑनलाइन आवेदन करें. 

Trending news