Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरने के पहले जान लें - किस रूट पर कितना टोल टैक्स देना होगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1572697

Delhi Mumbai Expressway: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर फर्राटा भरने के पहले जान लें - किस रूट पर कितना टोल टैक्स देना होगा

Toll Tax: दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर मात्र ढाई से 3 घंटे में दूरी तय होगी. आइए आपको बताते हैं इसके लिए कितना टोल टैक्स देना होगा...

Delhi Mumbai Expressway

लखनऊ: दिल्ली से जयपुर (Delhi to Jaipur) जाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) का पहला चरण शुरू (First Phase Start) कर दिया गया है. इसके तहत दिल्ली से दौसा राजस्थान के लिए घामडोज टोल या हिलालपुर टोल पर टोल टैक्स चुकाना होगा. इसके लिए आपको कितना टोल चुकाना होगा, इस रास्ते से जाने पर कितना समय लगेगा, इन तमाम सवालों के जवाब आपको इस खबर में मिलेगा. आइए आपको बताते हैं पूरा मामला.   

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर मात्र ढाई से 3 घंटे में तय होगी दूरी
दरअसल, दिल्ली से जयपुर जाने के लिए अब दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण को शुरू कर दिया गया है. इसमें दौसा राजस्थान तक हाइवे मार्ग को खोल दिया गया है. जहां दिल्ली से जयपुर जाने में लगभग 5 से 6 घंटे का सफर तय करना पड़ता था. वहीं, अब दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से ये सफर मात्र ढाई से 3 घंटे में ये दूरी को तय की जा सकेगी. अब 246 किलोमीटर तक सफर काफी सुहाना हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था पहले चरण का उद्घाटन
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण का उद्घाटन कर दिया था, जिसे आज से आम लोगों के लिए भी हाईवे को खोल दिया गया है. दिल्ली से जयपुर जाने वाले लोगों को गुरुग्राम के राजीव चौक से गुरुग्राम सोहना एलिवेटेड फ्लाईओवर पर जाना होगा. इसके बाद इसी फ्लाईओवर होते हुए वो सीधे मुंबई एक्सप्रेसवे पर पहुंच जाएंगे.

दिल्ली से आने वाले लोगों को एलिवेटेड फ्लाईओवर से आना होगा
आपको बता दें कि दिल्ली से आने वाले लोगों को एलिवेटेड फ्लाईओवर पर धाम रोड टोल टैक्स पर 115 रुपये का टैक्स देना होगा. वहीं, दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर हिलालपुर टोल टैक्स पर लगभग 395 रुपये का टैक्स अदा करने होंगे. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे से लोगों के समय के साथ-साथ पेट्रोल डीजल की भी बचत होगी. इससे यात्रा का खर्चा भी कम लगेगा.

12 घंटे की अंतराल में लोग पहुंच सकेंगे दिल्ली से मुंबई 
इस मामले में नेशनल हाईवे अथॉरिटी की मानें तो, जल्द ही दूसरे चरण को भी शुरू कर दिया जाएगा, जो कि दिल्ली से सीधे मुंबई और बड़ोदरा के लिए लोगों के लिए सफर बिल्कुल आसान हो जाएगा. लगभग 12 घंटे की अंतराल में लोग दिल्ली से मुंबई पहुंच जाएंगे.

 

WATCH: 3 फीट के इमरान की रब ने बना जोड़ी, वैलेंटाइन डे पर खुशबू से हुआ निकाह

 

Trending news