Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में स्पेशल फोर्स रहेगी तैनात, गोरखपुर में पहला माडल थाना बनकर तैयार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1594018

Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में स्पेशल फोर्स रहेगी तैनात, गोरखपुर में पहला माडल थाना बनकर तैयार

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) की झोली में हाईटेक थाने की सौगात आई है.

Gorakhpur: गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में स्पेशल फोर्स रहेगी तैनात, गोरखपुर में पहला माडल थाना बनकर तैयार

विनय सिंह/गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर (Gorakhpur) की झोली में हाईटेक थाने की सौगात आई है. आपको बता दे की प्रदेश में पहला माडल थाना बनकर तैयार हैं, गोरखपुर प्रदेश ,के हाईटेक थानों में शामिल है.  आपको बता दें कि यह पुराने थाने की जगह बनाया गया है.डेढ़ साल पूर्व इसका भूमि पूजन किया गया था.

जनपद के 28 थानों में  इस थाने  की कुछ अलग है बात
गोरखपुर जनपद के 28 थानों में से गोरखपुर थाने का कुछ अलग ही स्थान है. हाईटेक श्रेणी में आने वाले इस थाने की पाँच मंजिला इमारत बँकार तैयार है.  कुछ ही समय में उत्तर प्रदेश के मुखमंत्री द्वारा इस थाने का उद्घाटन होना है.जानकारी के मुताबिक करीब डेढ़ साल से पहले इसका भूमि पूजन किया गया था. गोरखपुर का यह हाईटेक थाना पूरी तरह बनकर तैयार है. 

इन-इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ
गोरखपुर जनपद के इस थाने में आमजन के लिए सुविधाओं को बढ़ाया गया है. इसमें चार फ्लोर व एक बसेमेंट हैं.इसके साथ ही इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल, मीटिंग हॉल, मनोरंजन कक्ष, दो सौ सिपाहियों के लिए बैरक, शस्‍त्रागार, मालखाना, आगंतुक कक्ष, कार्यालय, प्रभारी निरीक्षक कक्ष, रेस्ट रूम भी है. महिला सिपाहियों को लिए भी रेस्ट रुम बनाया गया है. ऊपरी मंजिल पर जाने के लिए एस्केलेटर भी लगाई गई है. यह पूरी तरह सेंट्रलाइज्ड एसी है.

स्पेशल फोर्स रहेगी तैनात, करेगी गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा
गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा को लेकर प्रशासन इसी थाने स्पेशल फोर्स को तैनात करेगा.  गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा की डोर इसी स्पेशल फोर्स के हाथों में दी जाएगी.   बिजली खपत कम करने के लिए थाने की ऊपरी छत पर सोलर पैनल लगाया गया है. जिससे बिजली की खपत कम रहें.आधुनिक गोरखनाथ थाना भवन का निर्माण लोक निर्माण विभाग के निर्माण खंड डिवीजन ने कराया है. 10 हजार स्क्वायर फिट में बने इस भवन का निर्माण कार्य मार्च 2021 में शुरू किया गया था. 17 करोड़ की अधिक की लागत से इस थाने का निर्माण हुआ है. इसी महीने सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों इसका लोकार्पण होना है .

Trending news