Jhansi: भारी बारिश का कहर, 30 गांव में हाईअलर्ट, माताटीला बांध से चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1307245

Jhansi: भारी बारिश का कहर, 30 गांव में हाईअलर्ट, माताटीला बांध से चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया

झांसी और उसके आसपास मध्यप्रदेश से सटे हिस्से में इन दिनों लगातार बारिश हो रही है. मूसलाधार बारिश से नदी-नाले लबालब भर गए हैं. बांध में जल स्तर बढ़ने से कई गांव को हाईअलर्ट पर रखा गया है. अकेले माताटीला बांध से 4 लाख क्यूसेक पानी बेतवा नदी में छोड़ा गया है. 

Jhansi: भारी बारिश का कहर, 30 गांव में हाईअलर्ट, माताटीला बांध से चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया

अब्दुल सत्तार/झांसी:  झांसी में पिछले कई दिनों से हो रही लगातार बारिश से राजघाट और माताटीला बांध पानी से लबालब भर गया है. जल स्तर बढ़ जाने से माताटीला बांध से 4 लाख क्यूसेक पानी बेतवा नदी में छोड़ा गया है. इससे झांसी के सुकुवां-ढुकुवां और पारीछा बांध पानी से लबालब भर गए हैं. इन दोनों बांधों से भी पानी छोड़ने की प्रक्रिया शुरु होने से बेतवा नदी उफान पर है. इस कारण बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. इसलिए जिला प्रशासन ने बेतवा नदी के आसपास के सभी 25 से 30 गांव में हाई अलर्ट जारी कर गांव में मुनादी कराई है. इसके अलावा सिंचाई विभाग के अधिकारियों की बांधों पर नजर बनाए रखने के लिए तैनात कर दिया है.

बेतवा नदी का जल स्तर बढ़ा

झांसी के आसपास के इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण बेतवा नदी का जलस्तर बढ गया है. बेतवा नदी के उफनाने से ग्रामीण इलाकों में जलभराव हो रहा है. बड़ागांव थाना क्षेत्र में बेतवा नदी के किनारे बसे पुराना बराठा गांव के लिए जाने वाली सड़क पानी में पूरी तरह से डूब गई है. ऐसे में इस गांव में रहने वाले ग्रामीण जान जोखिम में डालकर बेतवा नदी के पानी में डूबी सड़क पर गांव से शहर की तरफ जा रहे हैं. इन लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अचानक बेतवा नदी में पानी के बढ़ने से बेतवा नदी के आसपास बसे कई गांव के रहने वाले ग्रामीणों की मुसीबत बढ़ गई है. 

यह भी पढ़ें: गडकरी और शिवराज संसदीय बोर्ड और सीईसी से बाहर,जानिए बीजेपी ने क्यों लिया इतना बड़ा फैसला

4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया

अधिशासी अभियंता मोहम्मद फरीद ने बताया कि बेतवा नदी पर दो बड़े डैम हैं. एक राजघाट दूसरा माताटीला दोनों के बीच में 55 किलोमीटर का अंतर है. पानी आने में 4 से 5 घंटा लगता है. ऐसे में जैसे ही हमें मालूम हुआ कि राजघाट डैम से चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है तो हमने जिला प्रशासन और पुलिस के अलावा प्रधान और समाजसेवियों को अलर्ट किया. इसके साथ ही ललितपुर, झांसी, जालौन और हमीरपुर में संबंधित अधिकारियों को अलर्ट करके माताटीला बांध से 12 बजे से चार लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. 

Trending news