World Cup 2023: ..तो वर्ल्डकप में नहीं दिखेगी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज, टूट सकता है विश्वकप खेलने का सपना!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1757880

World Cup 2023: ..तो वर्ल्डकप में नहीं दिखेगी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज, टूट सकता है विश्वकप खेलने का सपना!

ICC World Cup 2023 Qualifier: एक समय वेस्टइंडीज का सामना करने में भी टीमें घबराती थीं. आज उसी कैरेबियाई टीम के वर्ल्डकप में क्वालिफाई न कर पाने का खतरा मंडरा रहा है. अगर ऐसा होता है तो पहला मौका होगा जब वेस्टइंडीज के बिना वर्ल्डकप खेला जाएगा.

World Cup 2023: ..तो वर्ल्डकप में नहीं दिखेगी दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज, टूट सकता है  विश्वकप खेलने का सपना!

ICC World Cup 2023 Qualifier: 70 और 80के दशक में वर्ल्डक्रिकेट में वेस्टइंडीज की तूती बोलती थी. कैरेबियाई टीम ने दो बार 1975 और 1979 में वर्ल्ड कप की चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. बल्लेबाजी में विव रिचर्ड्स से लेकर क्लाइव लॉयड और गेंदबाजों में लांस गिब्स से लेकर एंडी रॉबर्ट्स सरीखे गेंदबाज शामिल थे, जिनसे सभी टीमें खौफ खाती थीं. लेकिन आज इसी वेस्टइंडीज की टीम के वनडे वर्ल्डकप 2023 में क्वालीफाई करने पर भी संकट के बादल छाए हुए हैं. 

कैसा रहा वनडे वर्ल्डकप 2023 क्वालीफायर में प्रदर्शन
वेस्टइंडीज की टीम ने खेले चार में से दो मुकाबले ही जीत पाए. टीम को यूनाइटेड स्टेट और नेपाल के खिलाफ ही जीत मिली जबकि जिंबाब्वे और नीदरलैंड से हार का सामना करना पड़ा. कैरेबियाई टीम ने सुपर-6 के लिए जैसे-तैसे क्वालिफाई जरूर किया है लेकिन उसके शून्य अंक हैं. वहीं श्रीलंका औ जिंबाब्वे चार-चार अंकों के साथ पहले और दूसरे पायदान पर हैं. जबकि वेस्टइंडीज पांचवें नंबर पर है. 

क्यों हुआ वेस्टइंडीज को नुकसान 
दरअसल वेस्टइंडीज ने ओमान और नेपाल के खिलाफ ही जीत दर्ज की, ये दोनों टीमें सुपर-6 में जगह नहीं बना पाई हैं. इसलिए टीम को कोई अंक नहीं मिला. जबकि श्रीलंका ने (स्कॉटलैंड और ओमान) जबकि जिंबाब्वे की टीम ने (नीदरलैंड और वेस्टइंडीज) को हराया, इन टीमों ने सुपर-6 में जगह बनाई है. इसलिए दोनों टीमों के चार-चार अंक हैं. 
 
अब क्या है उम्मीद
सुपर-6 में वेस्टइंडीज को तीन मैच खेलने हैं, जिसमें उसका मुकाबला 1 जुलाई को स्कॉटलैंड, 5 जुलाई को ओमान और 7 जुलाई को श्रीलंका से होगा. टीम को अगर वर्ल्डकप के मेन राउंड के लिए क्वालिफाई करना है तो अब अपने सारे मैच जीतने होंगी. साथ ही दुआ करनी होगी कि जिंबाब्वे अपने सारे मैच हार जाए जबकि ओमान अपने दो और नीदरलैंड एक मैच जीते. इसके बाद भी अगर-मगर की स्थिति बरकरार रहेगी. क्योंकि श्रीलंका और जिंबाब्वे दो-दो मैच जीतते ही क्वालीफाई कर जाएंगे. ऐसा पहला मौका होगा जब वेस्टइंडीज के बिना वर्ल्डकप खेला जाएगा. 

Trending news