IND vs WI: 12 जुलाई से होगा टेस्ट सीरीज का आगाज, जानिए भारत और वेस्टइंडीज में किसका पलड़ा भारी?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1773169

IND vs WI: 12 जुलाई से होगा टेस्ट सीरीज का आगाज, जानिए भारत और वेस्टइंडीज में किसका पलड़ा भारी?

IND vs WI test Series 2023: भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है. टीम इंडिया दौरे की शुरुआत जीत से करना चाहेगी. जानिए टीम इंडिया और कैरेबियाई टीम का टेस्ट में रिकॉर्ड कैसा रहा है. 

IND vs WI: 12 जुलाई से होगा टेस्ट सीरीज का आगाज, जानिए भारत और वेस्टइंडीज में किसका पलड़ा भारी?

IND vs WI head to head: टीम इंडिया के वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत 12 जुलाई से होने जा रही है, टूर में सबसे पहले 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी, जिसके बाद तीन वनडे और 5 टी-20 मैचों की श्रृंखला होगी. एक समय वर्ल्ड क्रिकेट में वेस्टइंडीज टीम की तूती बोलती थी लेकिन टीम का हालिया प्रदर्शन बेहद खराब रहा है,  यह पहला मौका है जब यह टीम वनडे वर्ल्डकप में भी नजर नहीं आएगी. जानिए भारत और कैरेबियाई टीम का रिकॉर्ड कैसा रहा है. 

वेस्टइंडीज को हराना था चुनौती
एक वक्त था जब वेस्टइंडीज टीम का विश्व क्रिकेट में दबदबा दिखाई देता था. टीम के गेंदबाजों और बल्लेबाजों से सभी टीमों के बल्लेबाज खौफ खाते थे. भारत को भी कैरेबियाई सरजमीं पर पहली टेस्ट सीरीज जीतने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा था. लेकिन आज से समय में टीम बुरे दौर से गुजर रही है. कैरेबियाई टीम 2023 में होने वाले विश्वकप के लिए भी क्वालिफाई नहीं कर सकी है. 

भारत ने खेली हैं कुल टेस्ट 12 सीरीज
भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज में अब तक कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली हैं, जिसमें से कैरैबियाई टीम ने 7 सीरीज जबकि भारत ने 5 टेस्ट सीरीज अपने नाम की हैं. टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज में पहली जीत साल 1970 में मिली थी. टीम इंडिया को आखिरी बार साल 2002 में हार मिली थी. इसके बाद भारत और वेस्टइंडीज में खेली गईं 8 टेस्ट सीरीज में  भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है. 

दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए 51 टेस्ट मैच 
भारत ने वेस्टइंडीज में कुल 51 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 9 में उसे जीत मिली है जबकि 16 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. वहीं 26 मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए. 

भारतीय टीम (टेस्ट सीरीज के लिए)
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, यशस्वी जयसवाल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएस भरत, ईशान किशन, आर अश्विन, रविंद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, मो. सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी.

टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 
पहला टेस्ट
तारीख -12 से 16 जुलाई
जगह - विंडसर पार्क, डोमिनिका 
समय- भारतीय समयनुसार शाम 7:30 साढ़े सात बजे से
दूसरा टेस्ट
तारीख - 20-24 जुलाई
जगह - क्वींस पार्क ओवल, त्रिनिदाद 
समय- भारतीय समयनुसार शाम 7:30 बजे से

Trending news