लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में होंगे इंटरनेशल क्रिकेट मैच, PM मोदी देंगे सौगात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1878295

लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में होंगे इंटरनेशल क्रिकेट मैच, PM मोदी देंगे सौगात

Varanasi Cricket Stadium: कानपुर और लखनऊ के बाद जल्द ही वाराणसी में भी क्रिकेट मैच का सपना सच होगा. पीएम मोदी क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करने जा रहे हैं. यह स्टेडियम कई मामलों में दूसरों से खास है.

लखनऊ और कानपुर के बाद वाराणसी में होंगे इंटरनेशल क्रिकेट मैच, PM मोदी देंगे सौगात

Varanasi Cricket Stadium: 23 सितंबर को वाराणसी को इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका शिलान्यास करेंगे. सोमवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की. मुख्यमंत्री ने स्टेडियम स्थल को देखा और सभी तैयारियों को जल्द पूरा करने की जिम्मेदारी तय की.

गंजारी में बनने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की थीम धार्मिक होगी. यह देश का पहला स्टेडियम होगा, जिसके भवन व डिजाइन में भगवान भोले शंकर और उनकी नगरी काशी की झलक दिखेगी. स्टेडियम दर्शनीय व आधुनिक सुविधा -संसाधनों से लैस होगा. इसकी आधिकारिक डिजाइन जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी.

ये हैं सुविधाएं

 30.86 एकड़ में बनने वाले स्टेडियम में एक साथ तीस हजार दर्शक बैठ सकेंगे. पहले चरण में स्टेडियम के साथ पार्किंग व एक प्रैक्टिस पिच बनाई जा रही है. स्टेडियम निर्माण पर 451 करोड़ रुपये खर्च होंगे. राज्य सरकार ने जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करके स्टेडियम का निर्माण कराएगा. 

यह भी पढ़ें: इस ट्रेन में सफर करने के लिए आपको नहीं देना पड़ेगा कोई किराया

प्रदेश में कानपुर में ग्रीन पार्क और लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम पहले से हैं. बताया जा रहा है कि एलएनटी ने वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम का कामकाज संभाल लिया है. अभी स्टेडियम के डिजायन पर काम हो रहा है. सितंबर माह के अंत तक स्टेडियम निर्माण का काम शुरू हो जाएगा.  स्टेडियम निर्माण के लिए एलएनटी को 331 करोड़ रुपये और जीएसटी का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा. कंपनी 30 माह में दिसंबर 2025 तक स्टेडियम का निर्माण करेगी.लंबी अवधि की लीज के तहत बीसीसीआई हर साल एक तय रकम भी सरकार को देगा. वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनने से खेल जगत में प्रदेश को विश्वस्तरीय पहचान मिलेगी. वहीं इससे पर्यटन और खेल प्रतिभाओं को भी बढ़ावा मिलेगा.

Watch: नए संसद भवन में शुरू हुई सदन की कार्यवाही, जानें पुराने का क्या होगा

Trending news