Lucknow Kisan Mahapanchayat: लखनऊ में 10 बड़ी मांगों को लेकर किसान महापंचायत, राजधानी में उमड़ा सैलाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1876723

Lucknow Kisan Mahapanchayat: लखनऊ में 10 बड़ी मांगों को लेकर किसान महापंचायत, राजधानी में उमड़ा सैलाब

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी में वकीलों के बाद अब किसानों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. एमएसपी, मुफ्त बिजली समेत 10 बड़ी मांगों को लेकर किसान लखनऊ में जुटे हैं. 

Lucknow Kisan Mahapanchayt :  लखनऊ में किसान महापंचायत  (फाइल फोटो)

Farmers Protest in Lucknow 2023 : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार को किसानों की सैलाब नजर आ रहा है. राकेश टिकैत की अगुवाई में किसान महापंचायत में हजारों किसान अपनी मांगों को विरोध प्रदेश करने को जुटे हैं. लखनऊ के इको गार्डन में पूरे उत्तर प्रदेश से हर जिले से हजारों किसान सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए हैं. किसानों के नेता राकेश टिकैत की अगुवाई में ये महापंचायत बुलाई गई है. किसानों की कई लंबित समस्याएं और मांगे हैं, जिनको लेकर सरकार पर दबाव डालने के लिए ये बैठक बुलाई गई है.

किसानों की बड़ी मांगे हैं कि सरकार एमएसपी कानून पूरी तरह लागू करे. सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली और निजी नलकूप बिजली मीटर से 300 यूनिट मुक्त बिजली मुहैया कराए. गन्ना के बीज की उत्तम किस्म उपलब्ध हों. गन्ना और चीनी मिलों का भुगतान समय पर हो. आवारा पशु से मुक्ति मिले और ग्रामीण स्तर पर गोशाला बने. कृषि यंत्र पूरी तरह जीएसटी से मुक्त हों.

फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी मिले
राजधानी लखनऊ के इको गार्डन में किसान नेता राकेश टिकैत भी पहुंचे. हजारों की संख्या में प्रदेश भर के किसान इको गार्डन में विरोध प्रदर्शन जुटे. टिकैत ने कहा कि ये सरकार अपने घोषणापत्र में ही कही बातों को झुठला रही है.फसलों पर एमएसपी की कानूनी गारंटी पूरे देश के किसानों की मांग है. सरकार मुफ्त बिजली के वादे पर भी कुछ नहीं कर रही है. जबकि अब बिजली मीटर लगाए जा रहे हैं. ये देश वैचारिक क्रांति की ओर बढ़ रहा है. किसान, नौजवान और सभी वर्ग इस दिशा में सोच रहे हैं.

संसद सत्र में हो किसानों के मुद्दे पर चर्चा
इन मांगों के लिए कोई समयसीमा बढ़ाने की मांग पर टिकैत ने कहा, अभी किसानों को भी कोई जानकारी नहीं है. किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि एक दिन का यह प्रदर्शन है. जो भी अधिकारी आएगा, हम उसको ज्ञापन सौंप कर वापस चले जाएंगे और निवेदन करेंगे कि हमारी मांगों को माना जाए. किसान नेता ने कहा, पांच दिन के संसद सत्र को लेकर सरकार अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा करेगी. हम चाहते हैं कि वहां किसानों के मुद्दों को लेकर के भी बात की जाए.

Watch: लखनऊ में किसानों की महापंचायत, राकेश टिकैत अगुवाई में भरेंगे हुंकार

Trending news