Meerut: दस करोड़ का गोलू बना आकर्षण का केंद्र, मेरठ के कृषि मेले में सेल्फी लेने वालों का तांता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1401610

Meerut: दस करोड़ का गोलू बना आकर्षण का केंद्र, मेरठ के कृषि मेले में सेल्फी लेने वालों का तांता

  Meerut Agriculture Fair: दस करोड़ के भैंसे के स्पर्म की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में हैं.

 Meerut: दस करोड़ का गोलू बना आकर्षण का केंद्र, मेरठ के कृषि मेले में सेल्फी लेने वालों का तांता

पारस गोयल/मेरठ: यूपी के मेरठ जिल में आज से किसान मेला शुरू हो गया है. इस किसान मेले में दस करोड़ का भैंसा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस भैंसे का वजन 1500 किलों बताया जाता है. इसका नाम गोलू है. गोलू के मालिक का कहना है कि इस वह रोज 6 किमी सैर कराते हैं. इसके अलावा गोलू के खान-पान का भी खास ध्यान रखा जाता है. 

 25 लीटर दूध औकर 15 किलो फल खाता है भैंसा 
मेरठ के सरदाबर बल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में कृषि मेला लग गया है.इस मेले में पानीपत हरियाणा से दस करोड़ का भैंसा भी मेरठ पहुंच गया है. इस भैंसे का नाम गोलू है.भैंसे के मालिक नरेंद्र सिंह बताते हैं कि इस भैंसे की कीमत दस करोड़ तक लग चुकी है. भैंसे के खानपान व देखभाल में प्रति महीने लाखों रुपये का खर्च आता है. इस भैंसे से होने वाली आमदनी भी खूब है. भैंसा रोजाना 25 लीटर दूध, 15 किलो फल, 15 किलो दाना और दस किलो मटर खाता है. इसके अलावा हरा चारा भी इसे दिया जाता है. रोजाना शाम के समय इसे छह किमी सैर कराया जाता है. 

हर रोज होती है तेल से मालिश 
गोलू के शरीर की हर रोज तेल से मालिश की जाती है. इस भैंसे का स्पर्म बेचकर भैंसे के मालिक हर महीने लाखों रुपए की कमाई करते हैं. भैंसे के स्पर्म की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में हैं..मेले में दस करोड़ी भैंसे के साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है.इससे पहले कृषि मेले में हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के करमवीर सिंह का भैंसा सवा नौ करोड़ी भैंसा ‘युवराज’ भी पहुंचा था. इसे सवा नौ करोड़ में खरीदने का ऑफर दिया था.

गौरतलब है कि मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग "कृषि कुम्भ 2022" का शुभारम्भ विश्वविद्यालय परिसर में 18 अक्टूबर, 2022 को हो गया. कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के के सिंह ने आज विभिन्न स्टालों का भ्रमण किया तथा बताया कि किसान मेले का आयोजन कृषको कृषि क्षेत्र से जुड़े उद्यमियों एवं उन सभी को जो परोक्ष व अपरोक्ष रूप से खेती एवं पशुपालन से जुड़े है के लाभार्थ लगाया गया है. उन्होंने कहा कि खेती की बढ़ती लागत एवं इसके हिसाब से फसलों का लाभकारी मूल्य न मिल पाना किसानों की प्रमुख समस्या है जिस पर गहन विचार-विमर्श की आवश्यकता है.

किसान मेले में फल-फूल, शाकभाजी एवं परिरक्षित पदार्थ प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. डॉ बिजेन्द्र सिंह, अधिष्ठाता उद्यान महाविद्यालय ने बताया कि इस प्रदर्शनी में सब्जी वर्ग में कुल प्रविष्टिया 196 प्राप्त हुई जिसमें 13 प्रथम 14 द्वितीय और 12 तृतीय स्थान पर रहे पुष वर्ग में कुल 61 प्रविष्टिया प्राप्त हुई जिसमें 6 प्रथम 6 द्वितीय और 4 तृतीय स्थान पर रहे फल वर्ग में कुल 48 प्रविष्टिया प्राप्त हुई जिसमें 11 प्रथम 10 द्वितीय और 5 तृतीय स्थान पर रहे परिरक्षित पदार्थ में 31 कुल प्रविष्टिया प्राप्त हुई जिसमें 5 प्रथम 4 द्वितीय और 4 तृतीय. किसान मेले में किसान गोष्टी एवं चौपाल का आयोजन हुआय. इस बार किसान मेले में किसान गोष्टी एवं चौपाल का आयोजन किया गया इस दौरान डा रितेश शर्मा ने बासमती धान उत्पादन डा राजेन्द्र कुमार ने बासमती धान पर पर लगने वाले कीट नियंत्रण एवं डा कमल खिलाड़ी ने धान में रोग प्रबंधन की जानकारी दी.

वहीं, 19 अक्टूबर को मेरठ में डॉग शो का भी आयोजन होगा. डॉग शो में एक से बढ़कर एक नस्ल के डॉग भी देखने को मिलेंगे. निदेशक प्रसार, डाक्टर पीके सिंह ने बताया कि उन्नीस अक्टूबर को मेले में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और केंद्रीय मंत्री डॉक्टर संजीव बालियान भी आएंगे.

Bhojpuri Dance:रितेश पांडे के भोजपुरी गाने पर भाभियों की जोड़ी ने उड़ाया गर्दा, सोशल मडिया पर धमाल मचा रहा वीडियो

 

 

Trending news