Mulayam Singh Yadav Death: अपने बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते थे मुलायम सिंह, पढ़िए नेता जी से जुड़े कुछ किस्से
Advertisement

Mulayam Singh Yadav Death: अपने बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते थे मुलायम सिंह, पढ़िए नेता जी से जुड़े कुछ किस्से

Mulayam Singh Yadav Death: तीन बार मुख्यमंत्री के रूप में प्रदेश की और एक बार रक्षा मंत्री के तौर पर देश की कमान संभाली. खुद को समाजवादी कहने वाले मुलायम (Mulayam Singh Yadav) सक्रिय राजनीति में एक नहीं कई बार...

Mulayam Singh Yadav Death: अपने बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते थे मुलायम सिंह, पढ़िए नेता जी से जुड़े कुछ किस्से

Mulayam Singh Yadav Death: उत्तर प्रदेश की सियासत की बात हो और समाजवादी कुनबे का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले में सैफई (Saifai) नामक गांव में जन्मे मुलायम सिंह ने साधारण से परिवार से निकल देश की सियासत में काफी ऊंचा कद पाया. नेताजी के नाम से लोकप्रिय मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक सफर जितना लंबा है उतना से विवादों से घिरा हुआ भी रहा है. इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे नेताजी से जुड़े उनके कुछ बयान, जिन्होंने खूब सुर्खियां में रहे.

अटल से पीएम मोदी; संबंधों में सियासत को हमेशा परे रखते हैं नेताजी, देखिए मुलायम सिंह यादव की यादगार PHOTOS

कारसेवकों पर गोली चलाने का आदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहते हुए मुलायम सिंह यादव ने 30 अक्टबूर, 1990 को कारसेवकों पर गोली चलवाने का आदेश दिया था. इस गोलीबारी में 5 लोगों की मौत हो गई थी. दरअसल कारसेवकों की भीड़ अयोध्या की तरफ कूच कर रही थी। प्रशासन ने अयोध्या में कर्फ्यू लगा रखा था, लेकिन भीड़ रुकने को तैयार नहीं थी। इस घटना को याद करते हुए जुलाई 2013 में मुलायम सिंह ने कहा था कि उन्हें गोली चलवाने का अफसोस है लेकिन उनके पास अन्य कोई विकल्प नहीं था.

लड़कियों का होना जरूरी 
मुलायम सिंह यादव पर वोट बैंक के लिए महिला कार्यकर्ताओं का गलत उपयोग करने का आरोप भी लगा था.बहुत समय पहले उनका एक विवादित बयान सामने आया था, जिसमें वह कहते हुए दिख रहे थे कि पार्टी में ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को शामिल करो, इससे ज्यादा वोट मिलेंगे. इस बयान की चर्चा भी अक्सर यूपी के सियासी गलियारों में होती रहती है.

'लड़के हैं, गलती हो जाती है'
मुरादाबाद में आयोजित एक रैली में मुलायम ने कहा कि बलात्‍कार (रेप) के मामलों में फांसी की सजा देना गलत है. लड़के हैं लड़कों से गलतियां तो हो जाती हैं. मुलायम सिंह यादव का यह बयान उस वक्त देश की देशभर में चर्चा का विषय बन गया था.

डकैती और हत्या के भी आरोप
देश के पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह का मानना था कि मुलायम सिंह डकैती और हत्या जैसे अपराधों में भी शामिल थे. उन्होंने फूलन देवी सहित तमाम डकैतों को संरक्षण दिया. इतना ही नहीं, उन्होंने तो यहां तक दावा किया था कि वह डकैतों से हिस्सा भी लेते थे. इसके बाद एक अखबार में भी मुलायम सिंह यादव के बारे में खबर भी छपी थी, जिसमें उनके खिलाफ हत्या और डकैती के करीब 32 मामलों की डिटेल दी गई थी.

एक महिला से चार युवक नहीं कर सकते दुष्कर्म
 मुलायम सिंह यादव ने एक कार्यक्रम में कहा था कि रेप एक व्‍यक्ति करता है, तो चार लोगों के खिलाफ क्‍यों केस दर्ज किया जाता है? मुलायम ने यह भी कहा था कि एक लड़की के साथ चार लोग कभी रेप नहीं कर सकते हैं. इस विवादित बयान के बाद उसकी चौतरफा निंदा होने लगी थी. उस समय दुष्कर्म के मामलों में मुलायम (Mulayam Singh Yadav) ने यूपी को अन्य राज्यों की तुलना में कम खतरनाक बताया था.

सैफई में जन्मे मुलायम का इस गांव से है गहरा नाता, भाभी ने बताया-मक्के की रोटी और चना का साग करते हैं बहुत पसंद

मुलायम सिंह यादव से पटखनी खाकर पहलवान बन गया सीआईडी इंस्पेक्टर, दोबारा मिला तो नेताजी ने कान में कही थी ये बात... 

 

 

Trending news