Mulayam Singh Yadav Net Worth: राजनीतिक विरासत के साथ इतनी संपत्ति छोड़ गए मुलायम सिंह यादव, बेटे अखिलेश से लिया था कर्ज
Advertisement

Mulayam Singh Yadav Net Worth: राजनीतिक विरासत के साथ इतनी संपत्ति छोड़ गए मुलायम सिंह यादव, बेटे अखिलेश से लिया था कर्ज

Mulayam Singh Yadav Net Worth:  आखिरी बार मुलायम ने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था. आइए जानते हैं सपा संरक्षक और यूपी के पूर्व  सीएम मुलायम सिंह यादव कितनी संपत्ति के मालिक हैं.

Mulayam Singh Yadav Net Worth: राजनीतिक विरासत के साथ इतनी संपत्ति छोड़ गए मुलायम सिंह यादव, बेटे अखिलेश से लिया था कर्ज

Mulayam Singh Yadav Net Worth: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) में निधन हो गया. नेता जी के निधन के बाद समाजवादी परिवार के साथ पूरे देश में शोक की लहर डूब गई है. बता दें कि तीन महीने पहले उनकी पत्नी साधना गुप्ता (Sadhana Gupta) का भी निधन हो गया था. 

Mulayam Singh Yadav Death: अपने बयानों को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते थे मुलायम सिंह, पढ़िए नेता जी से जुड़े कुछ किस्से

मुलायम सिंह राजनीति से लेकर अपने पारिवारिक मामलों के लिए हमेशा से सुर्खियों में रहे.  राजनीति में उनकी भूमिका अहम और दमदार रही. देश के रक्षा मंत्री के पद पर रहने वाले मुलायम तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री बने. आखिरी बार उन्होंने साल 2019 में लोकसभा चुनाव लड़ा था. आइए जानते हैं सपा संरक्षक और यूपी के पूर्व  सीएम मुलायम सिंह यादव कितनी संपत्ति के मालिक हैं.

कितनी संपत्ति के मालिक हैं मुलायम
समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 2019 लोकसभा चुनाव लड़ा था. उस समय मुलायम सिंह ने अपने हलफनामें में करीब 15 करोड़ रुपये की संपत्ति बताई थी. नामांकन दाखिल करते समय शपथ पत्र में अपने पास 16 करोड़ 52 लाख 44 हजार 300 रुपये की चल-अचल संपत्ति की घोषणा की थी.

अखिलेश से भी लिया था कर्ज
इस हलफनामे में नेता जी की तरफ से बताया गया था कि उनके पास कोई कार नहीं थी. उन्होंने अपने बेटे अखिलेश यादव से तब 2,13,80,000 रुपये का कर्ज भी ले रखा था. 

Mulayam Singh Yadav Death: नहीं रहे राजनीति के दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव, 82 वर्ष की आयु में निधन

2014 में इतनी संपत्ति के मालिक थे मुलायम
इसके पहले 2014 के लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग को दिए गए शपथपत्र में अपनी कुल संपत्ति 11 करोड रुपये से ज्‍यादा बताई थी. उस समय नेता जी ने अपने पास 19 करोड़ 72 लाख 59 हजार 817 रुपये की सम्पत्ति होने की जानकारी दी थी. 2019 में नामांकन करते हुए मुलायम ने कृषि और लोकसभा से मिलने वाले वेतन को मिलाकर अपनी कुल इनकम 1,47, 50, 678 रुपये बताई थी.  इस हलफनामे के मुताबिक उस समय उनके नाम पर बैंक में 56 लाख रुपये जमा हैं और 16,70, 266 रुपये नगर रुपये थे. 

मुलायम सिंह की कृषि-जमीन-गाड़ी
उनके पास कृषि योग्य करोड़ों की संपत्ति है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुलायम के पास सात करोड़ रुपये से अधिक की कृषि भूमि है.  साथ ही 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की गैर कृषि भूमि है. इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि उत्तरप्रदेश के पूर्व सीएम रहे मुलायम सिंह यादव एक बेशकीमती घर, गाड़ी के अलावा प्लॉट के भी मालिक थे. सपा संरक्षक के पास एक टोयोटा कार भी थी, जिसकी कीमत लगभग 17 लाख रुपये से ज्यादा बताई जाती है. लगभग 50 हजार से ज्यादा कीमत का उनके पास एलिमिनेटर व्हीकल भी है. 

तीन बार रहे यूपी के सीएम
मुलायम सिंह यादव को पिछली दिनों गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर समाजवादी पार्टी में शोक की लहर है. मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वहीं मुलायम सिंह यादव अपने पीछे एक बड़ी राजनीतिक विरासत के साथ ही करोड़ों की संपत्ति छोड़ कर गए हैं.

 यूपी के इटावा जिले में स्थित सैफई गांव में 22 नवंबर 1939 को मुलायम सिंह यादव का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था. मुलायम सिंह यादव राजनीति में आने से पहले शिक्षक थे, लेकिन शिक्षण कार्य छोड़कर वो राजनीति में आए और आगे चलकर समाजवादी पार्टी बनाई.

मुलायम सिंह यादव से पटखनी खाकर पहलवान बन गया सीआईडी इंस्पेक्टर, दोबारा मिला तो नेताजी ने कान में कही थी ये बात...

 

Mulayam Singh Yadav Death: इन 5 बीमारियों से जूझ रहे थे मुलायम सिंह यादव, आज कह दिया दुनिया को अलविदा
 

Trending news