Noida News: नोएडा में हाईअलर्ट, यमुना का जलस्तर बढ़ने से गौतम बुद्ध नगर के सीामावर्ती गांवों में बाढ़ जैसे हालात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1777578

Noida News: नोएडा में हाईअलर्ट, यमुना का जलस्तर बढ़ने से गौतम बुद्ध नगर के सीामावर्ती गांवों में बाढ़ जैसे हालात

Noida: यमुना नदी (Yamuna River) का जलस्तर बढ़ने (Yamuna Water Level) से नोएडा के कई गांव में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. यहां गांव में बीस फीट तक पानी भर गया है. लोगों को निकालने के रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा. प्रशासन ने लोगों के साथ-साथ मवेशियों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है. 

Yamuna River (File Photo)

नोएडा: प्रदेश में मानसून इन दिनों लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. बीते दिनों गाजियाबाद की ट्रौनिका सिटी में जलभराव से हालात काफी बिगड़ गए थे. यहां एनडीआरएफ की टीम को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा था. अब हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने की वजह से यमुना नदी (Yamuna River) जल स्तर बढ़ गया है. नदी उफान पर है. नदी का जलस्तर बढ़ने के से नोएडा के कई गांव में पानी भर गया है. लोगों को निकालने के लिए दमकल कर्मियों को रेस्क्यू ऑपरेशन चलाना पड़ा.  

गांव में बीस फीट तर भरा पानी 
बताया जा रहा है यमुना नदी का वाटर लेवल बढ़ने से नोएडा के सेक्टर 167 में छपरौली मंगरौली गांव में बीस फीट तक पानी भर गया है. इसके बाद करीब चार घंटे तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को बाहर निकाला गया. प्रशासन ने लोगों के साथ करीब 250 जानवरों को भी रेस्क्यू कर निकाला. सभी को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है. हालात को देखते हुए नोएडा दमकर विभाग और प्रशासन अलर्ट हो गया है. मोमनाथल, तिलवाड़ा, सफीपुर, मकनपुर और लतीफपुर गांव में अलर्ट जारी कर दिया गया है. यहां पानी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने को कह गया है.

Moradabad News: यूपी में विकराल बाढ़ से 400 से ज्यादा ट्रेनों पर असर, मुरादाबाद मंडल के कई रेल रूट पर भरा पानी

किसी भी अप्रिय घटना का सामना करने के लिए दमकर विभाग को अलर्ट मोड पर रखा गया है. कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है. इसके साथ ही यमुना नदी के पास के सभी गांव में हाई अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ हालात पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन ने एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है. यमुना नदी के आस पास के गांव में 17 बाढ़ चौकियां बनाई गई हैं. इसके साथ संवेदनशील इलाकों पर नजर रखी जा रही है.

बाढ़ की स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक, सीएम योगी ने दिए दिशा-निर्देश, देखें Video

 

Trending news