नोएडा से गुरुग्राम जाने के लिए नहीं लगाना होगा दिल्ली का चक्कर, एक पुल से 5 शहर कनेक्ट होंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2026078

नोएडा से गुरुग्राम जाने के लिए नहीं लगाना होगा दिल्ली का चक्कर, एक पुल से 5 शहर कनेक्ट होंगे

Noida News : फरवरी तक दिल्ली के मंझावली में यमुना नदी पर बन रहा पुल बनकर तैयार हो जाएगा. इससे 5 शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी. खासकर ग्रेटर नोएडा से गुरुग्राम जाने वाले लोगों को अब दिल्ली का चक्कर नहीं लगाना होगा.

File Photo

गौतमबुद्धनगर : नोएडा से गुरुग्राम और फरीदाबाद से नोएडा (Noida) जाने वालों को जल्द ही बड़ी सौगात मिलेगी. यमुना नदी पर बन रहा मंझावली पुल जल्द ही लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. पुल का निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है. हालही में जिलाधिकारी ने पुल के निर्माण में लगी एजेंसियों के अधिकारियों समय पर काम पूरा करने का निर्देश दिया है.

डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा ''अगर फरवरी के मध्य तक काम पूरा नहीं हुआ तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.'' उन्होंने कंपनी अधिकारियों को श्रम शक्ति बढ़ाकर कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए.  बताया जा रहा है कि उत्तर-प्रदेश सरकार ने सड़क बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है और समय रहते सड़क निर्माण का काम पूरा करने आश्वासन दिया है. हरियाणा लोक निर्माण विभाग (भवन और सड़कें) के अधिकारियों ने भी जिलाधीश को आश्वासन दिया है कि फरवरी तक पुल पर यातायात शुरू करवा दिया जाएगा.

किलोमीटर सड़क तैयार हुई
गुरुग्राम (Gurugram) से मंझावली यमुना पुल तक रेडलाइट फ्री कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव है. लेकिन, फिलहाल मंझावली पुल से खेड़ी पुल तक चार लेन सड़क का निर्माण कार्य जारी है. इस सड़क का लगभग 9 किलोमीटर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. लगभग 20 किलोमीटर लंबी इस सड़क पर करीब 97 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है, जबकि, उत्तर प्रदेश सरकार भी लगभग चार किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण करेगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया है. जल्द सड़क का निर्माण कार्य शुरू होगा और समय रहते इसका काम पूरा करने का भरोसा दिया है.

फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा की दूरी कम होगी

मंझावली में यमुना पर पुल और लिंक रोड बनने के बाद फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) पहुंचना और आसान हो जाएगा. फिलहाल नोएडा और ग्रेटर नोएडा जाने के लिए अभी लोगों को कालिंदी कुंज होकर घूमकर जाना पड़ता है. इसमें लगभग दो घंटे का समय बर्बाद होता है. पुल बनने और सड़क परियोजना पूरी होने के बाद फरीदाबाद से ग्रेटर नोएडा के बीच की दूरी भी पहले से कम होगी. मंझावली पुल से लगभग 20 किलोमीटर लंबी सड़क ग्रेटर फरीदाबाद (Greater Faridabad) की मास्टर रोड खेड़ीपुल को जोड़ेगी. जबकि मास्टर रोड सीधे स्मार्ट रोड से जुड़ेगी और सीधे गुरुग्राम तक ट्रैफिक आसान होगा. 

यह भी पढ़ें: UP में स्टांप बिक्री खरीदना आसान, घर से भी होगी बिक्री, जानिए कैसे बनेंगे वेंडर

पांच कारोबारी शहर आपस में जुड़ेंगे

मंझावली पुल के शुरू होने पर एनसीआर के पांच कारोबारी शहर आपस में जुड़ सकेंगे. इस रास्ते से गुरुग्राम से फरीदाबाद होते हुए ग्रेटर फरीदाबाद के परी चौक तक सीधे पहुंचा जा सकेगा. ग्ररुग्राम से फरीदाबाद (Faridabad) होते हुए इस रास्ते नोएडा और गाजियाबाद भी आसानी से पहुंचा जा सकेगा. अब दिल्ली जाने की जरूरत नहीं होगी. इस पुल से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (Eastern Peripheral Expressway) यमुना एक्सप्रेसवे, मेरठ एक्सप्रेसवे (Meerut expressway), दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway), और दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे को सीधे कनेक्टिविटी मिलेगी.

 

Trending news