Gorakhpur :नवरात्रि के पहले दिन सीएम ने गोरखपुर को दी 16 करोड़ की सौगात, युवा और खेल पर जोर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1368834

Gorakhpur :नवरात्रि के पहले दिन सीएम ने गोरखपुर को दी 16 करोड़ की सौगात, युवा और खेल पर जोर

निकाय चुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने गृह जिले गोरखपुर को बड़ी सौगात दी है. इनमें अधिकांश योजनाएं व सौगात सीधे युवाओं से जुड़ी हैं.

Gorakhpur :नवरात्रि के पहले दिन सीएम ने गोरखपुर को दी 16 करोड़ की सौगात, युवा और खेल पर जोर

विनय सिंह/गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शारदीय नवरात्र के पहले ही दिन गोरखपुर वासियों को बड़ी सौगात दी है. सोमवार को जंगल कौड़िया के रसूलपुर चकिया में 16 करोड़ की सौगात दी है. इसमें प्रमुख रूप से 10.16 करोड़ रुपये की लागत से बने महंत अवैद्यनाथ महाराज स्टेडियम और महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय में 5.80 करोड़ रुपये से निर्मित प्रेक्षागृह का लोकार्पण किया. निकाय चुनाव से पहले इन सौगातों को काफी अहम माना जा रहा है. इस दौरान उन्होंने एक विशाल जन सभा को भी किया. नवनिर्मित स्टेडियम परिसर में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के महाविद्यालय और स्टेडियम विकास के कई आयामों समेत राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़ने और खेलों को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देते हैं.

खेल सुविधाओं पर जोर

नवरात्र के पहले दिन सभी नागरिकों के जीवन में मंगल की प्रार्थना करते हुए उन्होंने कहा कि शैलपुत्री के आराधना के पावन अवसर पर इस स्टेडियम का लोकार्पण शक्ति के प्रति श्रद्धा निवेदित करने का प्रतीक है. संबोधन में उन्होंने कहा कि हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय और वैश्विक मंचों पर प्रदेश के शक्ति एवं सामर्थ्य का प्रदर्शन करते हैं. इसे देखते हुए प्रदेश सरकार हर गांव में खेल मैदान, विकास खंड स्तर पर स्टेडियम, बड़ी संख्या में स्पोर्ट्स कॉलेज बनवाने तथा बड़े पैमाने पर खेल सुविधाओं को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ा रही है. हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुरूप नए भारत के नए उत्तर प्रदेश के निर्माण में हमारे खिलाड़ियों का योगदान भी सुनिश्चित हो.

महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय की प्रगति से खुश
पिछली नवरात्र में मुख्यमंत्री ने महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण किया था. उन्होंने कहा कि एक साल में यहां विद्यार्थियों की संख्या 1400 हो गई है. यह इस बात का प्रमाण है कि किसी शिक्षण संस्थान के खोलने का क्या लाभ होता है. यहां मोहरीपुर से लेकर मिरचाइन टोला, कैम्पियरगंज और यहां तक की महराजगंज जिले की बालिकाएं पढ़ने आ रही हैं. सीएम योगी ने आश्वस्त किया कि वह इस महाविद्यालय की सभी आवश्यकताओं को पूर्ण करेंगे. 

यह भी पढ़ें: Sambhal: शिवपाल ने याद दिलाया जीजा-साली का रिश्ता, कहा काम निकलते ही भूल गए लोग

जंगल कौड़िया को बताया अपने गुरु का प्रिय क्षेत्र
सीएम योगी ने जंगल कौड़िया को अपने गुरुदेव ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ का प्रिय क्षेत्र बताया. उन्होंने कहा कि चार बार गोरखपुर के सांसद और पांच बार तत्कालीन मानीराम विधानसभा क्षेत्र के विधायक रहे ब्रह्मलीन महंतजी ने इस क्षेत्र के लोगों की सेवा की. सीएम ने कहा कि नागपंचमी पर जंगल कौड़िया में कुश्ती प्रतियोगिताएं होती हैं. अब आने वाले समय में महंत अवैद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय इस तरह की प्रतियोगिताओं को कराए. पहलवान यहां के मैट का उपयोग करें. इससे आमजन का भी कॉलेज और स्टेडियम से जुड़ाव बढ़ेगा. 

Trending news