Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1272016
photoDetails0hindi

25 जुलाई को बन रहा सावन सोमवार-शिव प्रदोष व्रत का दुर्लभ संयोग, जानें क्या होनी चाहिए पूजा की विधि

Sawan Somwar-Pradosh Vrat: सावन के पावन महीने का शुभारंभ 14 जुलाई से हुआ और 25 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार पड़ेगा. खास बात यह है कि इसी दिन शिव प्रदोष का शुभ संयोग भी पड़ रहा है. सोमवार का व्रत तो कई लोग रखते हैं, लेकिन प्रदोष व्रत सब नहीं रखते होंगे, जबकि यह व्रत भी शिव को ही समर्पित होता है. बताया जा रहा है कि 25 जुलाई को दुर्लभ संयोग बन रहा है. अब इस खास दिन आप क्या खास काम कर सकते हैं यह भी जान लें...

शुभ मुहूर्त

1/8
शुभ मुहूर्त

सुबह 11:38  से 12:31      अभिजीत मुहूर्त  सुबह 05:22 से रात 01:06  सर्वार्थ सिद्धि योग  सुबह 05:22 से रात 01:06  अमृत सिद्धि योग

 

इस शुभ संयोग में क्या करना चाहिए

2/8
इस शुभ संयोग में क्या करना चाहिए

इस योग में आप जो भी शुभ काम शुरू करेंगे, उसका फल भी शुभ मिलेगा. साथ ही आप भोलेनाथ की पूजा जरूर करें. बताया जाता है कि इस योग में मंत्र जाप सिद्ध हो जाते हैं.

3/8

अमृत सिद्धि योग में गंगा में स्नान कर सकें तो जरूर करें. साथ ही विष्णु और शिव की पूजा भरपूर फल देती है. कहा जाता है कि इससे जातक पर अकाल मृत्यु का खतरा टलता है. वहीं, अगर आप इस दौरान दान-पुण्य करेंगे तो अक्षय फल प्राप्त होगा.

4/8

सावन के दूसरे सोमवार को शिव-पार्वती की विधिवत पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं और परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

5/8

इस दिन व्रत रखकर केवल एक समय का ही भोजन करना चाहिए. अगर पूर्ण उपवास रख सकें तो और भी अच्छा है. दिनभर व्रत रखें और केवल एक बार नमक रहित भोजन खाएं. व्रत में फल खा सकते हैं.

6/8

गरीबों को भोजन दें और यथाशक्ति दान भी.

7/8

शिव मंत्र, चालीसा, आरती, स्तुति, कथा आदि का वाचन करें और सुनें. लाभदायक होगा.

8/8

सफेद फूल, सफेद चंदन, अक्षत, पंचामृत, सुपारी, फल, गंगाजल/सादे पानी से शिव पार्वती की पूजा करें. इसी के साथ ॐ नम: शिवाय का जाप करें.