Rapid Rail: रैपिड रेल की 3 किमी लंबी टनल तैयार, दिल्ली-एनसीआर के यात्री जल्द भरेंगे फर्राटा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1749102

Rapid Rail: रैपिड रेल की 3 किमी लंबी टनल तैयार, दिल्ली-एनसीआर के यात्री जल्द भरेंगे फर्राटा

दिल्ली-मेरठ और गाजियाबाद के बीच रैपिड रेल (Rapidx) कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो गया है.

Rapid Rail: रैपिड रेल की 3 किमी लंबी टनल तैयार, दिल्ली-एनसीआर के यात्री जल्द भरेंगे फर्राटा

गाजियाबाद: दिल्ली-मेरठ और गाजियाबाद के बीच रैपिड रेल (Rapidx) कॉरिडोर का काम लगभग पूरा हो गया है. आपको बता दें कि अब तेजी से टनल के अंदर ट्रैक और वायर इंस्टॉल करने का काम शुरू हो गया है. 

तेजी से पूरा किया काम 
आपको बता दें कि रैपिड रेल का काम तेजी से पूरा करने के लिए दिन रात काम हुआ है. सुदर्शन 4.1 (टीबीएम) मशीन ने फरवरी-2022 में आनंद विहार से न्यू अशोक नगर की तरफ टनल बनाने की शुरूआत की थी. इसके बाद एक समानांतर टनल बनाने के लिए दूसरी मशीन अप्रैल-2022 में लॉन्च हुई थी. ये दोनों टनल दिल्ली की सबसे बड़ी टनल हैं, जिनकी लंबाई करीब 3 किलोमीटर है.  अप्रैल-2023 में दिल्ली के खिचड़ीपुर में पहली टनल का ब्रेकथ्रू हुआ. अब दूसरी टनल बनाने का काम भी पूरा कर लिया गया है. 

आनंद विहार से साहिबाबाद की टनल तैयार 
आनंद विहार स्टेशन से साहिबाबाद स्टेशन की तरफ बन रही दो टनल में एक का काम पहले ही पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे का काम 75 फीसदी कर लिया गया है. इन टनलों का व्यास 6.5 मीटर है जो 180 किमी प्रतिघंटे की डिजाइन गति से तैयार की गई हैं.

जल्द रैपिड से पूरा करें साहिबाबाद से दुहाई का सफर 
एनसीआरटीसी का टारगेट है कि जून-2023 में पहले फेज में गाजियाबाद के दुहाई डिपो से साहिबाबाद स्टेशन तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू कर दिया जाए.  इसके लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सिर्फ उदघाटन की तारीख घोषित होने का इंतजार है. इसके अलावा दिल्ली से मेरठ तक 82 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर 2025 तक रैपिडएक्स का संचालन शुरू करने का दावा एनसीआरटीसी की तरफ से किया गया है.

Rapid Rail: रैपिड रेल ने और तेज पकड़ी रफ्तार, जानिए क्या होगा रूट: VIDEO

Trending news