UP Board 10th,12th Time Table 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक भूल जाओ, GPS और आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से होगी खुफिया निगरानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1522169

UP Board 10th,12th Time Table 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक भूल जाओ, GPS और आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से होगी खुफिया निगरानी

 UP Board 10th, 12th Exam Time Table 2023​: यूपी बोर्ड की वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी..... इस बार नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे... परीक्षाएं दो पालियों में सुबह आठ बजे से सुबह 11:15 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी. 

 

 

 

Social Media

 UP Board 10th, 12th Exam Time Table 2023​:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की मुख्य यानी वार्षिक बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. यूपीएमएसपी द्वारा जारी आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं 16 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी.  यूपी बोर्ड परीक्षा में अब पेपर लीक नहीं हो पाएगा. GPS और आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस से खुफिया निगरानी होगी. बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन कराने की शत प्रतिशत कोशिश है.

हाईस्कूल की परीक्षाएं तीन मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चार मार्च को खत्म होंगी.  बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित की. सोमवार  देर रात उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया. 

दो पालियों में होगी परीक्षाएं, होली से पहले हो जाएंगी खत्म
हाईस्कूल की परीक्षाएं 3 मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 4 मार्च तक चलेंगी. परीक्षाएं दो पालियों में सुबह आठ बजे से सुबह 11:15 बजे तक और दोपहर दो बजे से शाम 5:15 बजे तक होंगी. इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा कुल 14 कार्य दिवसों में पूरी की जाएगी. होली से पहले परीक्षाएं खत्म होने से यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी. 

डिजिटल सुरक्षा में यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 
इस बार यूपी बोर्ड 2023 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की व्यवस्थाएं और अधिक स्मार्ट होंगी. इसके प्रश्नपत्र को लेकर जाने वाली गाड़ी में जीपीएस लगा हुआ होगा. जीपीएमस लगे होने के कारण इसकी ट्रैकिंग की जा सकेगी. बोर्ड एग्जाम के प्रश्न पत्र जीपीएस युक्त गाड़ियों में भेजे जाएंगे जिससे रास्ते में पेपर लीक होने की संभावना न रहे. किसी रास्ते में रुकने पर इसकी सूचना कंट्रोल रूम को मिलेगी. जिस जगह पर प्रशन पत्रों के पेपर रखे जाएंगे वहां आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस युक्त कैमरे लगाए जाएंगे. किसी भी तरह की हलचल होने पर कंट्रोल रूम समेत अधिकारियों तक अलर्ट पहुंचेगा. हर जिले का रूट मैप तैयार किया जाएगा. इसके अलावा प्रश्न पत्र पहुंचने का टाइम भी तय होगा.

नकलविहीन परीक्षा पर फोकस
नकलविहीन परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त सख्ती की जाएगी. बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकार्डर के माध्यम से नकल रोकने की कोशिश की जाएगी. छात्रों के पास अभी एक महीने का समय है. माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षाओ को नकल विहीन बनाने की तैयारियां की गई है और परीक्षाओ के समय नियमित रूप से मानिटरिंग की जाएगी.

16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच  pre board exam
बता दें कि इससे पहले बोर्ड द्वारा राज्य में 10th और 12thकी प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान हुआ था. बोर्ड के अनुसार राज्य में दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड की लिखित परीक्षाएं 16 जनवरी से 20 जनवरी के बीच होंगी. इस संबंध में यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने आदेश जारी किया.

आधिकारिक वेबसाइट

 upmsp.edu.in

UP Board Exam Date 2023

UP Board Class 12th Exam Pattern
यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं एग्जाम पैटर्न में कई बदलाव किए गए हैं. यूपी बोर्ड पेपर को दो हिस्सों में बांटा गया है
सेक्शन A- बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे (सेक्शन A में एक-एक अंक के 20 बहुविकल्पीय प्रश्न रहेंगे. )
सेक्शन B- इसमें ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए छात्रों को विस्तृत उत्तर लिखने होंगे. (सेक्शन B में 50 लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे)

UP Board Exam 2023 Date: 16 फरवरी से होंगी यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं,नकल पर कसेगी नकेल
 

Trending news